ठंड का कहर: कड़ाके की ठंड से ठिठुरा उत्तर भारत, जानिए क्या है इसकी वजह और कब मिलेगी राहत

कड़ाके की ठंड से ठिठुरा उत्तर भारत, जानिए क्या है इसकी वजह और कब मिलेगी राहत
  • इस साल कड़ाके की ठंड से ठिठुरा उत्तर भारत
  • उत्तर भारत जेट स्ट्रीम विंड्स का सामना कर रहा है
  • जेट स्ट्रीम विंड्स ठंडी हवाओं का तूफान होता है

डिजिटल देश, नई दिल्ली। राष्ट्रिय राजधानी दिल्ली सहित पूरे उत्तर भारत में फिलहाल कड़ाके की ठंड ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। इस दौरान कई राज्यों में भले ही तापमान ज्यादा नीचे नहीं आया है, लेकिन फिलहाल इस क्षेत्र में ठिठुरन बहुत ज्यादा है और इससे अभी जल्द ही राहत मिलने की संभावनाएं भी नजर नहीं आ रही हैं। मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर भारत मौजूदा समय में जेट स्ट्रीम विंड्स का सामना कर रहा है। आपको बता दें कि जेट स्ट्रीम विंड्स बहुत ज्यादा ठंडी हवाओं का तूफान होता है। इसी के चलते उत्तर भारत में फिलहाल ठिठुरन बहुत ज्यादा बढ़ गई है।

मौसम विभाग के मुताबिक, जेट स्ट्रीम विंड्स की वजह से जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 17 जनवरी को हल्की बारिश के साथ-साथ बर्फबारी होने की भी संभावना है। इस बीच बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और नॉर्थईस्ट भारत में 16 से 18 जनवरी के बीच हल्की से मध्यम बारिश होने की उम्मीद है, जिससे ठिठुरन में बढ़ोतरी हो सकती है। इसके अलावा अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय और नगालैंड में 16 और 17 जनवरी और सिक्किम में 17 जनवरी को बारिश के साथ ओले गिरने की चेतावनी जारी की गई है।

कब मिलेगी राहत?

मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर भारत को कंपकंपाती ठंड से जल्द राहत नहीं मिलने की उम्मीद नहीं है. अगले पांच दिनों तक सुबह और रात में घाना कोहरा जारी रह सकता है। इस बीच अगले दो दिनों तक उत्तर भारत में कोल्ड डे से लेकर सीवियर कोल्ड डे की स्थिति बनी रहेगी। हालांकि, दो दिन के बाद ठिठुरन में राहत मिलने की उम्मीद है। इस दौरान उत्तर-पश्चिम भारत के राज्यों में अगले पांच दिनों तक शीतलहर चलने की संभावना है।

कितना रहेगा तापमान

मौसम विभाग के मुताबिक, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में न्यूनतम तापमान 2 से 5 डिग्री सेल्सियस के बीच है। उत्तर प्रदेश के कई इलाकों सहित राजस्थान, उत्तरी मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड में न्यूनतम तापमान 6-10 डिग्री सेल्सियस के बीच बना हुआ है। हरियाणा के हिसार में मंगलवार को न्यूनतम तापमान 1.1 डिग्रीसेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। उत्तर प्रदेश में 16 जनवरी से 18 जनवरी के बीच सुबह के समय घना कोहरा छाने की संभावना है। इसके अलावा उत्तरी मध्य प्रदेश और उत्तराखंड में 17 और 18 जनवरी के बीच कोहरा का प्रकोप देखने को मिल सकता है। जबकि पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में 16 जनवरी को कोल्ड डे से लेकर सीवियर कोल्ड डे जैसे हालात रहेंगे।

Created On :   16 Jan 2024 12:51 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story