पाकिस्तान से मिली नूंह हिंसा को हवा, राजस्थान का लोकेशन बता यूट्यूबर ने रची थी साजिश, FIR में खुली नूंह हिंसा की पूरी इनसाइड स्टोरी

पाकिस्तान से मिली नूंह हिंसा को हवा, राजस्थान का लोकेशन बता यूट्यूबर ने रची थी साजिश, FIR में खुली नूंह हिंसा की पूरी इनसाइड स्टोरी
  • पाकिस्तान से रची गई साजिश
  • पुलिस एफआईआर में हुआ खुलासा
  • रोहिंग्या बस्ती पर खट्टर का बुलडोजर

डिजिटल डेस्क, चंडीगढ़। हरियाणा के नूंह में फैली हिंसा का तार पाकिस्तान से जुड़ रहा है। हिंसा से जुड़े वीडियो पाकिस्तान के एक यूट्यूब चैनल से शेयर किए जा रहे थे। जिसकी वजह से हिंसा को और बढ़ावा मिला। पाकिस्तानी यूट्यूबर ने राजस्थान की लोकेशन बताकर वीडियो शेयर किया था। हिंसा पर पुलिस एफआईआर में कहा गया है कि, इस हिंसा को आगे बढ़ाने में सोशल मीडिया ने अहम भूमिका निभाई है। एफआईआर की कॉपी में यह भी है कि, हिंसा की तैयारी पहले से तय थी। साथ ही हिंसा को हवा देने के लिए पास के गांवों से भी लोग पहुंचे थे।

जिला प्रशासन के मुताबिक, इस हिंसा के तार रोहिंग्या बस्ती से भी जुड़ रहे हैं। दिल्ली जैसा दंगा भड़काने की कोशिश की गई थी। पुलिस का कहना है कि, पाकिस्तानी यूट्यूबर अहसान मेवाती ने इस मामले को काफी तुल दिया और अपने वीडियो के जरिए मुस्लिमों को उकसाया और वीडियो में एक धर्म विशेष के बारे में जहर उगलता नजर आया।

सोशल मीडिया ने बिगाड़ा खेल?

पाकिस्तान के यूट्यूबर अहसान मेवाती ने अलवर राजस्थान की लोकेशन बताकर कुछ वीडियो अपने चैनल पर अपलोड किए थे। जिसमें वह खुले आम हिंदुओं के लिए अपशब्दों का इस्तेमाल कर रहा था और मुस्लिमों से हिंसा करने के लिए उकसाता हुआ दिखा। मेवाती ने मोनू मानेसर को जान से मारने और हिंसा भड़काने वाले कई बयान दिए थे। इसके अलावा उसने मुसलमानों से हिंदुओं के खिलाफ एकजुट होने की बात भी कही थी। हरियाणा पुलिस कई और संदिग्धों के भी सोशल मीडिया पोस्ट खंगाल रही है और हिंसा में पाए जाने पर उचित कार्रवाई करने की बात कही है।

दिल्ली दंगों की तरह नूंह में थी हिंसा की तैयारी

पुलिस एफआईआर में कहा गया है कि, नूंह हिंसा अचानक नहीं हुई बल्कि पूरी प्लानिंग के साथ इसको अंजाम दिया गया। एफआईआर कॉपी के मुताबिक, नूंह हिंसा भड़काने में सारे उपद्रवी स्थानीय नहीं बल्कि अन्य जगहों से भी आए थे ताकि नूंह को पूरी तरह दहलाया जा सके। प्रशासन ने बताया कि, नूंह को दिल्ली की तरह दहलाने की साजिश रची गई थी। पुलिस की जांच में यह भी पता लगा है कि सोशल मीडिया की मदद से नूंह के आस पास के इलाकों से लोगों को बुलाने का काम किया गया था ताकि हिंसा जबरदस्त हो सके।

रोहिंग्या बस्ती पर चला खट्टर का बुलडोजर

जानकारी के मुताबिक, इस हिंसा की तार रोहिंग्या बस्ती से भी जोड़ कर देखे जा रहे हैं। पुलिस की एफआईआर में रोहिंग्या बस्ती का भी जिक्र है। प्रशासन ने रोहिंग्या बस्ती पर बुलडोजर चलाया। इन बस्तियों पर खट्टर सरकार आक्रामक दिखाई दे रही है। खट्टर सरकार ने जिले के एसपी वरुण सिंगला का ट्रांसफर कर दिया है। हिंसा वाले दिन एसपी सिंगला छुट्टी पर गए हुए थे। हरियाणा सरकार ने दावा किया है कि हिंसा में हुई नुकसान की भरपाई उपद्रवियों से ही की जा रही है। पिछले 24 घंटे में किसी तरह की अप्रिय घटना सामने नहीं आई है लेकिन हालात अभी भी नाजुक बने हुए हैं।

Created On :   4 Aug 2023 11:45 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story