गुजरात में अतिक्रमण विरोधी अभियान को लेकर हिंसक विरोध के बाद एक की मौत, 174 हिरासत में

गुजरात में अतिक्रमण विरोधी अभियान को लेकर हिंसक विरोध के बाद एक की मौत, 174 हिरासत में
1 dead, 174 detained after violent protest in Guj over anti-encroachment drive
पुलिस को लाठीचार्ज का सहारा लेना पड़ा
डिजिटल डेस्क, जूनागढ़। गुजरात के जूनागढ़ में अतिक्रमण विरोधी अभियान को लेकर भीड़ और पुलिस के बीच हिंसक विरोध प्रदर्शन के बाद एक व्यक्ति की मौत हो गई और 174 अन्य को हिरासत में ले लिया गया। कथित तौर पर जूनागढ़ नगर निगम द्वारा एक स्थानीय मस्जिद को पांच दिनों के भीतर दस्तावेज जमा करने की मांग करने वाले एक बेदखली नोटिस के संबंध में शुक्रवार की रात को विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया। नोटिस मस्जिद के खिलाफ लगाए गए अवैध निर्माण के आरोपों के संबंध में था।

पांच दिन की अवधि बीत जाने के बाद भी मस्जिद से जवाब नहीं मिलने पर निगम ने अपनी कार्रवाई को आगे बढ़ाया। शुक्रवार शाम नगर निगम की एक टीम जैसे ही निर्माण स्थल पर गिराने का नोटिस जारी करने पहुंची, विरोध में करीब 500 से 600 लोगों की भीड़ जमा हो गई। जूनागढ़ के पुलिस अधीक्षक रवि तेजा वासमसेट्टी ने कहा कि स्थिति रात करीब 10.15 बजे बिगड़ गई। जब भीड़ ने पुलिस पर पथराव शुरू कर दिया और कई वाहनों में आग लगा दी। तेजी से बिगड़ते हालात पर काबू पाने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज का सहारा लेना पड़ा।

वासमसेट्टी ने कहा, इस घटना में पुलिस कर्मी घायल हो गए। कुल 174 लोगों को हिरासत में लिया गया है। प्रथमदृष्टया पथराव के कारण एक नागरिक की मौत हुई है, लेकिन यह पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट के बाद स्पष्ट होगा। जांच जारी है। हिंसा के फैलने के बाद, व्यवस्था बहाल करने और स्थिति को नियंत्रित करने के लिए क्षेत्र में बड़ी संख्या में पुलिस अधिकारियों को तैनात किया गया था। 27 मई, 2023 को जूनागढ़ में स्थानीय अधिकारियों ने विरोध के बावजूद अतिक्रमणों को हटाने का अभियान चलाया था।

18 अतिरिक्त धार्मिक स्थलों के साथ 176 अवैध मजारों को तक नष्ट कर दिया गया है। स्थानीय सूत्रों ने बताया कि शहर के उपरकोट खंड के भीतर अतिक्रमण हटाने के अभियान को सुविधाजनक बनाने के लिए लगभग आठ बुलडोजर लाए गए थे। यह ऑपरेशन जूनागढ़ में उपरकोट किले के नवीनीकरण के राज्य सरकार के फैसले के अनुरूप है, इस पहल पर 70 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है। अतिक्रमण की गई जमीन पर अवैध रूप से बने आवासों को भी तोड़ा गया है।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   17 Jun 2023 10:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story