बातचीत: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की से टेलीफोन पर बातचीत की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की से टेलीफोन पर बातचीत की
  • पुतिन के बाद जेलेंस्की से पीएम मोदी की बात
  • यूक्रेन को मानवीय सहायता मुहैया कराता रहेगा भारत
  • पुतिन को दोबारा राष्ट्रपति चुनाव जीतने पर दी थी बधाई

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की से टेलीफोन पर बातचीत की। दोनों नेताओं ने विभिन्न क्षेत्रों में भारत-यूक्रेन साझेदारी को और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की।

दोनों नेताओं ने भारत यूक्रेन साझेदारी नीतियों को और अधिक मजबूत करने पर बातचीत की। फोन पर हुई बातचीत को पीएम मोदी ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट को साझा करते हुए लिखा है कि यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोदिमिर जेलेंस्की से भारत -यूक्रेन साझेदारी को मजबूत करने पर बातचीत हुई। पीएम मोदी ने दोनों नेताओं के बीच हुई बात को अच्छा बताया। शांति के सभी संभव प्रयासों और चल रही जंग को शीघ्र खत्म करने के लिए भारत के लगातार समर्थन से अवगत कराया। पीएम मोदी ने कहा युद्धग्रस्त यूक्रेन को भारत मानवीय सहायता प्रदान करता रहेगा।

आपको बता दें इससे पहले पीएम मोदी ने रूस के राष्ट्रपति पुतिन से बात की और उन्हें रूसी संघ के राष्ट्रपति के रूप में फिर से चुने जाने पर बधाई दी। हम आने वाले वर्षों में भारत-रूस विशेष और विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी को और गहरा और विस्तारित करने के लिए मिलकर काम करने पर सहमत हुए हैं।

करीब 88 प्रतिशत वोटों के साथ 5वीं बार रूस के राष्ट्रपति बने व्लादिमीर पुतिन को दोबारा रूस का राष्ट्रपति चुने जाने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बधाई दी। पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर बधाई देते हुए लिखा रूसी संघ के राष्ट्रपति के रूप में पुनः निर्वाचित होने पर व्लादिमीर पुतिन को हार्दिक बधाई। आने वाले वर्षों में भारत और रूस के बीच समय-परीक्षणित विशेष और विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी को और अधिक मजबूत करने के लिए मिलकर काम करने के लिए तत्पर हैं।

समाचार एजेंसी यूएनआई से मिली जानकारी के अनुसार रूस में नये राष्ट्रपति के लिए तीन दिन तक चले चुनाव में व्लादिमीर पुतिन ने एक बार फिर रिकॉर्ड मतों से जीत हासिल की तथा इसी के साथ रूस की सत्ता पर उनकी पकड़ और मजबूत हो गयी। चुनाव अधिकारियों ने बताया कि पुतिन को चुनाव में 87.8 प्रतिशत मत मिले। इस बार राष्ट्रव्यापी मतदान 74.22 प्रतिशत रहा, जो 2018 के मतदान प्रतिशत 67.5 के स्तर से बहुत अधिक है।

Created On :   20 March 2024 1:12 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story