रामलला प्राण प्रतिष्ठा समारोह: मेहमानों का उपहार में मिलेगी ‘रामरज’, पीएम मोदी को भेंट की जाएगी 15 मीटर ऊंची राम मंदिर की तस्वीर

मेहमानों का उपहार में मिलेगी ‘रामरज’, पीएम मोदी को भेंट की जाएगी 15 मीटर ऊंची राम मंदिर की तस्वीर
  • अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा समारोह की तैयारियां जोरो पर
  • उपहार में मिलेगी सबसे खास चीज
  • 11 हजार मेहमान होंगे शामिल

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अयोध्या में नवनिर्मित राम मंदिर में होने वाले रामलला प्राण प्रतिष्ठा समारोह की तैयारियां जोरों पर हैं। इसके साथ ही राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की ओर से 22 जनवरी को होने वाले इस कार्यक्रम के लिए आमंत्रित किए गए विशेष अतिथियों के स्वागत की तैयारियां भी की जा रही हैं। इस ऐतिहासिक समारोह में शिरकत करने वाले वीआईपी मेहमानों को को ट्रस्ट की ओर से यादगार उपहार दिए जाएंगे। रामलला की ओर से गेस्टों को रिटर्न गिफ्ट भी दिया जाएगा, जिसमें 'रामरज' और प्रसाद में देसी घी से बने 'स्पेशल मोतीचूर के लड्डू' शामिल हैं।

क्या है ‘रामरज’?

राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की ओर से विशेष अतिथियों को उपहार में मिलने वाला ‘रामरज’ सबसे खास होगा। खास होने की वजह यह है कि रामरज और कुछ नहीं बल्कि राम मंदिर की खुदाई में निकाली गई मिट्टी है। विशिष्ट अतिथियों को राम मंदिर की खुदाई में निकली यह मिट्टी बक्से में पैक कर भेंट की जाएगी।

पीएम के लिए खास तस्वीर

प्राण प्रतिष्ठा समरोह में आमंत्रित विशेष अतिथियों के अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए भी एक खास उपहार की तैयारी की गई है। राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के एक सदस्य ने बताया कि कार्यक्रम के लिए आने वाले पीएम मोदी को राम मंदिर की 15 मीटर की तस्वीर जूट के थैले में उपहार स्वरुप भेंट की जाएगी।

11000 से अधिक मेहमान शामिल होंगे

ट्रस्ट के सदस्य ने बताया कि प्राण प्रतिष्ठा में करीब 11000 से भी ज्यादा अतिथियों को आमंत्रित किया गया है। इन सभी को यादगार उपहार देने की व्यवस्था की जा रही है। ‘रामरज’ के बारे में उन्होंने बताया कि यह एक ऐसा उपहार होगा जो मेहमानों के लिए यादगार रहेगा। रामरज का घर में होना सौभाग्य की बात होगी। लोग इस मिट्टी को अपने घर के गार्डन या गमलों में इस्तेमाल कर सकते हैं।

कैसी होंगी व्यवस्थाएं?

अयोध्या के मंडलायुक्त गौरव दयाल के अनुसार प्राण प्रतिष्ठा समारोह में कुल 7500 लोगों की बैठक व्यवस्था मंदिर प्रांगण में सुनिश्चित की गई है। जो भी विशेष अतिथी अयोध्या आएंगे। उन्हें रिसीव करने के साथ ही एक कोड दिया जाएगा। इस कोड के आधार पर उन्हें बैठाने की व्यवस्था की जाएगी। इसके अलावा जो लोग किसी कारणवश इस कार्यक्रम में शामिल होने अयोध्या नहीं आ पाएंगे उनके भविष्य में रामनगरी आने पर यह उपहार दिया जाएगा।

गौरव ने यह भी बताया कि कार्यक्रम को संपन्न कराने की जिम्मेदारी वाराणसी के पुजारी की होगी। वहीं उनके साथ 4 पुजारी और 4 ट्रस्ट के लोग भी होंगे। वहीं प्रधानमंत्री को भाषण के लिए भी एक विशेष स्थान को चिन्हित किया गया है। प्रांगण में पीएमओ भी स्थापित किया जाएगा। इसके साथ ही समारोह के दौरान मंदिर के 5 मंडपों में अलग-अलग सोशल कम्युनिटी के 15 दंपत्ति भी मौजूद होंगे। इसके अलावा परकोटा ईस्ट में धार्मिक संगीत का आयोजन किया जाएगा।

जटायू मूर्ति का अनावरण करेंगे पीएम मोदी

मंडलायुक्त ने आगे बताया कि प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होन के साथ पीएम मोदी मंदिर परिसर में स्थित कुबेर नवरत्न टीला भी जाएंगे, जहां वो जटायू की नवनिर्मित मूर्ति का अनावरण भी करेंगे। बता दें कि कांस्य से बनी इस मूर्ति की स्थापना दिसंबर में हुई थी।

Created On :   13 Jan 2024 12:40 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story