उत्तरकाशी रेस्क्यू ऑपरेशन: कौन हैं अर्नोल्ड डिक्स? उत्तरकाशी टनल ऑपरेशन को कर रहे हैं लीड, जानिए क्यों माना जाता है इन्हें रेस्क्यू एक्सपर्ट

कौन हैं अर्नोल्ड डिक्स? उत्तरकाशी टनल ऑपरेशन को कर रहे हैं लीड, जानिए क्यों माना जाता है इन्हें रेस्क्यू एक्सपर्ट
  • दीपावली की सुबह उत्तरकाशी में हुआ था हादसा
  • पहाड़ गिरने से सिलक्यारा टनल में फंसे 41 मजदूर

डिजिटल डेस्क, देहरादून। उत्तराखंड के उत्तरकाशी में दीपावली के दिन से 41 मजदूर सिलक्यारा टनल में फंसे हुए हैं। पिछले 13 दिन से रेस्क्यू टीम ऑपरेशन के जरिए मजदूरों को सुरक्षित बाहर निकालने की हर कोशिश संभव कर रही है। माना जा रहा था कि गुरुवार को यह रेस्क्यू ऑपरेशन सफल हो जाएगा और सभी मजदूर बाहर निकाल लिए जाएंगे। लेकिन मशीन में खराबी आ जाने की वजह से ऑपरेशन रोकना पड़ा। लेकिन आज यानि कि शुक्रवार सुबह ऑपरेशन दोबारा शुरू कर दिया गया है। और संभावना है कि आज शाम तक रेस्क्यू ऑपरेशन पूरा करके सभी मजदूरों को टनल के बाहर निकाल लिया जाएगा। लेकिन क्या आपको पता है कि पिछले लगभग दो हफ्ते से इस ऑपरेशन को सावधानीपूर्वक आगे बढ़ाने में किसका हाथ है? जिन्हें रेस्क्यू ऑपरेशन्स का एक्सपर्ट माना जाता है।

कौन हैं रेस्क्यू ऑपरेशन को लीडर अर्नोल्ड?

उत्तरकाशी में सिलक्यारा टनल में फंसे मजदूरों को बाहर निकालने के लिए चलाए गए रेस्क्यू ऑपरेशन को अर्नोल्ड डिक्स लीड कर रहे हैं। ऑस्ट्रेलियाई नागरिक अर्नोल्ड डिक्स इंटरनेशनल टनलिंग एंड अंडरग्राउंड स्पेस एसोसिएशन के चेयरमैन हैं। अर्नोल्ड डिक्स पिछले कई सालों से ऐसे रेस्क्यू ऑपरेशन को सफलतापूर्वक अंदाज तक पहुंचाने में अपनी अहम भूमिका निभा चुके हैं। यही वजह है कि दुनिया भर में उन्हें रेस्क्यू ऑपरेशन का एक्सपर्ट माना जाता है। वह अंडरग्राउंड टनल और ट्रांसपोर्टेशन इंफ्रास्ट्रक्चर में एक्सपर्ट हैं। इसलिए ऐसी मुश्किल परिस्थितियों में हर तरह की टेक्नीकर चीज और सेफ्टी का ध्यान रखते हुए अर्नोल्ड डिक्स के नतृत्व में ऑपरेशन को पूरा किया जाता है। अर्नोल्ड का काम रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान किन-किन खतरों का सामना करना पड़ा सकता है और उनके कैसा बचा जा सकता है यह सभी जानकारी ऑपरेशन से जुड़े लोगों के साथ शेयर करना है।

उत्तरकाशी में कैसे काम कर रहे हैं अर्नोल्ड?

रेस्क्यू ऑपरेशन के एक्सपर्ट अर्नोल्ड डिक्स उत्तरकाशी में चल रहे रेस्क्यू ऑपरेशन में भी अहम भूमिका निभा रहे हैं। उनके नेतृत्व में ऑपरेशन की पूरी टीम पिछले 13 दिन से मजदूरों तक पहुंचने का प्रयास कर रही है। इस बीच कई बार अलग-अलग तरह की परेशानियों की वजह से ऑपरेशन को बीच में ही रोकना पड़ा। लेकिन बावजूद इसके रेस्क्यू टीम जल्द से जल्द मजदूरों तक पहुंचने की कोशिश कर रही है। इस बीच अर्नोल्ड डिक्स ने कहा था कि गुरुवार शाम तक मजदूरों को बाहर निकाल लिया जाएगा। लेकिन बाद में उन्होंने कहा कि ऑगर मशीन खराब होने की वजह से ऑपरेशन रोकना पड़ा, जिसकी वजह से गुरुवार को काम पूरा नहीं हो सका। हालांकि, अब कुछ अधिकारियों ने कहा है कि शुक्रवार शाम तक मजदूरों को जरूर बाहर निकाल लिया जाएगा।

Created On :   24 Nov 2023 8:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story