मणिपुर में फिर हिंसा, उपद्रवियों ने राजधानी में जमकर मचाया उत्पात

मणिपुर में फिर हिंसा, उपद्रवियों ने राजधानी में जमकर मचाया उत्पात
इलाके में 26 मई तक इंटरनेट भी बैन कर दिया गया है

डिजिटल डेस्क, इंफाल। मणिपुर में हिंसा अभी भी रूकने का नाम नहीं ले रही है। उपद्रवियों ने राज्य की राजधानी इंफाल में 18 दिनों के बाद जमकर उत्पात मचाया। इस दौरान उन्होंने इंफाल के न्यू लम्बुलेन इलाके में खाली पड़े कुछ घरों में आग लगा दी। हिंसा को देखते हुए सरकार ने इस इलाके में कर्फ्यू लगाने के साथ-साथ फाॅर्स भी तैनात कर दी है। फिलहाल, इलाके में 26 मई तक इंटरनेट भी बैन कर दिया गया है।

जानकारी के मुताबिक, इंफाल की एक लोकल मार्केट में जगह को लेकर मैतेई और कुकी समुदाय के बीच कहासुनी हुई, जिसके बाद उपद्रवियों ने कुछ घरों में आग लगा दी। हालात इतने बेकाबू हो गए थे कि इन पर काबू पाने के लिए अर्धसैनिक बलों और सेना को तक को बुलाना पड़ा।

3 मई को भड़की थी हिंसा

यह हिंसा मैदानी इलाकों के निवासियों द्वारा अनुसूचित जनजाति आरक्षण की मांग के बाद हुई है, जो मुख्य रूप से मैतेई हैं और यहां बहुसंख्यक हैं। इन मांगों के खिलाफ ऑल ट्राइबल स्टूडेंट्स यूनियन (एटीएसयू) मणिपुर में 3 मई को एक रैली निकाली थी, जो बाद में हिंसक हो गई। उस दौरान एटीएसयू एकजुटता मार्च के बाद प्रदर्शनकारियों की भीड़ ने वाहनों, घरों, स्कूलों, चर्चों और वाणिज्यिक संपत्तियों को आग लगा दी, जिससे मणिपुर राज्य में नए सिरे से तनाव फैल गया।

हिंसा के चलते हो चुका है इतना नुकसान

राज्य में हिंसा के चलते अभी तक 10 हजार से ज्यादा लोग विस्थापित हो चुके हैं। इसके अलावा इस हिंसा में अभी तक 74 लोगों की मौत हो चुकी है और 230 से ज्यादा लोग घायल हैं। सरकार ने दंगाइयों को गोली मारने के आदेश दिए हैं।

Created On :   22 May 2023 12:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story