6 दिन बाद जन्मदिन मनाने वाले थे कैप्टन कुंडू, 4 दिन पहले मिला था प्रमोशन

6 days short of turning 23, Army Capt kundu killed in Pak firing
6 दिन बाद जन्मदिन मनाने वाले थे कैप्टन कुंडू, 4 दिन पहले मिला था प्रमोशन
6 दिन बाद जन्मदिन मनाने वाले थे कैप्टन कुंडू, 4 दिन पहले मिला था प्रमोशन

डिजिटल डेस्क,जम्मू। अपने नापाक मंसूबों के चलते एक बार फिर पाकिस्तान ने सीजफायर का उल्लंघन किया। पाकिस्तानी फायरिंग में 23 साल के कैप्टन कपिल कुंडू शहीद हो गए। उनकी शहादत की खबर उनके परिवार की उन खुशियों पर भारी पड़ गई जो उन्हें कुछ दिन पहले ही मिली थी। बताया जा रहा है कि कुंडू का 4 दिन पहले ही प्रमोशन हुआ था। एक तरफ उनके प्रमोशन की खबर से परिवार में खुशी का माहौल था,तो दूसरी तरफ रविवार को उनकी शहादत की खबर के बाद परिवार में माहौल गमगीन हो गया। पाक हमले ने देश से केवल एक बेटा नहीं बल्की उस मां से उसका लाडला छीन लिया है जिसने पति की मौत के बाद भी अपने इकलौते बेटे को सेना में भेजा और देश के नाम कर दिया।

बता दें रविवार को हुई इस फायरिंग में कैप्टन कुंडू के अलावा जम्मू कश्मीर के कठुआ के रहने वाले शुभम सिंह, मध्य प्रदेश के ग्वालियर के रहने वाले 27 साल के राम अवतार और जम्मू के सांबा जिले के 42 वर्षीय रोशन लाल भी शहीद हो गए। जबकि दो नाबालिग समेत चार लोग घायल हो गए है। बताया जा रहा है कि पाकिस्तान की ओर से एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल का इस्तेमाल किया गया।

 

 

 


10 फरवरी को मनाने वाले थे बर्थडे

पाकिस्तान की इस नापाक फायरिंग में 23 साल के कैप्टन कपिल कुंडू ने भी अपने प्राण न्यौछावर कर दिए। गौरतलब है कि गुरुग्राम के पटौदी इलाके के रहने वाले कैप्टन कुंडू 10 फरवरी को अपना 23वां जन्मदिन सेलिब्रेट करने वाले थे, लेकिन इससे पहले ही शहीद हो गए। परिवार वाले भी उनके जन्मदिन को लेकर खासा उत्साहित था। वो उनके जन्मदिन को अलग तरीके से सेलिब्रेट करना चाहते थे।


                     23 की उम्र में शहीद हुआ इकलौता बेटा, 6 दिन बाद था इस कैप्टन का बर्थडे


"जिंदगी लंबी नहीं, बड़ी होनी चाहिए"

23 साल की उम्र में देश के लिए अपनी जान देने वाले कैप्टन कुंडू ने अपनी फेसबुक प्रोफाइल पर फिल्म आनंद का मशहूर डॉयलाग डाल रखा था कि "जिंदगी लंबी नहीं, बड़ी होनी चाहिए"। असल जिंदगी में भी कैप्टन कुंडू ने वो डॉयलाग चरितार्थ कर दिया। 

                         

जिंदादिल इंसान थे कपिल

कैप्टन कुंडू के परिवार में मां, एक अविवाहित बहन और दो बड़ी बहनों की शादी हो चुकी है। कैप्टन की शहादत की खबर लगते ही उनके घर लोगों को जमावड़ा शुरू हो गया। उनके परिजनों का कहना है कि कपिल काफी जिंदादिल इंसान थे। वो शुरू से ही सेना में जाने की बात करते थे। पति की मौत के बाद उनकी मां सुनीता ने भी उनके इस फैसले में उनका पूरा साथ दिया। परिजनों ने कहा कि वो हमेशा देश के लिए कुछ कर गुजरने की बातें करते रहते थे।

                     


वहीं, कैप्टन कुंडू के दादाजी का कहना है कि वो एकलौता बेटा था। चार साल पहले ही उनके पिता गुजर गए थे। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी को उनकी शहादत का बदला लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि अब बोलने से कुछ नहीं होगा। अब सरकार को कुछ करके दिखाना होगा।

2018 में अबतक 9 जवान शहीद

साल 2018 में पाक की तरफ से किए गए सींज फायर उल्लंघन में 9 जवान शहीद हो गए। वहीं कई लोग भी मारे गए। घायलों की बात करें तो उनकी संख्या 70 से ज्यादा है।

Created On :   5 Feb 2018 2:52 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story