comScore

कम राजस्व वसूली पर तहसीलदारों के विरुद्ध कार्रवाई  की जाएगी -कलेक्टर  

September 09th, 2019 14:48 IST
कम राजस्व वसूली पर तहसीलदारों के विरुद्ध कार्रवाई  की जाएगी -कलेक्टर  

डिजिटल डेस्क जबलपुर - कलेक्टर भरत यादव ने  नामांतरण , सीमांकन एवं बंटवारा के अविवादित प्रकरणों का तय समय सीमा के भीतर निराकरण सुनिश्चित करने की हिदायत राजस्व अधिकारियों को दी है । श्री यादव आज सोमवार को समय सीमा प्रकरणों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक को सम्बोधित कर रहे थे । उन्होंने राजस्व अधिकारियों  को उनके न्यायालयों में छह माह से अधिक समय से लम्बित राजस्व प्रकरणों के निराकरण को प्राथमिकता देने के  निर्देश भी दिए हैं । कलेक्टर ने बैठक में  राजस्व प्रकरणों के निराकरण के लिए ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में शिविर लगाए जाने और आयोजन के पहले इनका व्यापक प्रचार - प्रसार करने की बात कही । उन्होंने राजस्व वसूली की धीमी गति पर अप्रसन्नता व्यक्त की और  अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों से जबाब तलाब किया । उन्होंने कहा कि कम राजस्व वसूली पर सभी तहसीलदारों को नोटिस जारी  किये गए हैं जल्दी ही उनके विरुद्ध कार्यवाही भी प्रस्तावित की जाएगी । श्री यादव ने व्यावसायिक प्रतिष्ठानों, होटल, मॉल, निजी हॉस्पिटल जैसे बड़े बकायादारों से राजस्व वसूली में सख्ती बरतने की हिदायत अधिकारियों को दी है ।
 सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों  की समीक्षा
कलेक्टर ने पिछले दस बर्ष में आदिवासियों की भूमि के क्रय-विक्रय के प्रकरणों की जानकारी जुटाने और उसे कलेक्टर कार्यालय को देने के निर्देश सभी अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों को दिए हैं । श्री यादव ने बैठक में सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों के निराकरण की स्थिति की समीक्षा भी की और आवेदनकत्र्ता की संतुष्टि के साथ प्रारम्भिक स्तर पर ही इनका निराकरण करने की हिदायत दी ।
धान के भंडारण का प्लान तैयार करने के निर्देश कलेक्टर ने बैठक में  धान उपार्जन के लिए 16 सितम्बर से किसानों का पंजीयन प्रारम्भ करने के निर्देश दिए हैं । उन्होंने उपार्जन व्यवस्था से जुड़े विभागों के अधिकारियों से कहा कि इसके पहले पंजीयन के लिये तय केन्द्रों पर सभी जरूरी व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर ली जाएं । इसी के साथ उन्होंने धान के भंडारण का प्लान तैयार करने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए ।
        कलेक्टर ने भारी बारिश की चेतावनी के मद्देनजर शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में पदस्थ सभी अधिकारियों को सजग रहने के निर्देश भी दिए हैं  । उन्होंने कहा कि बारिश से मकानों को पहुंची क्षति का तुरन्त सर्वे किया जाए और  राहत के प्रकरण तैयार किये जायें । श्री यादव ने मलेरिया,डेंगू , स्वाइन फ्लू , मौसमी और संक्रामक रोगों की रोकथाम के लिये स्वास्थ्य विभाग एवं नगर निगम द्वारा सयुंक्त रूप से आयोजित किये जा रहे स्वास्थ्य परीक्षण ईशिविर को निरन्तर जारी  के निर्देश दिए । उन्होंने इन रोगों के लक्षण और इनसे बचने के उपायों के प्रति लोगों को जागरूकता करने की बात कही ।

कमेंट करें
gBJ9t