comScore

Amazon Alexa अब नहीं सुन सकेगा आपकी पर्सनल बातें, कंपनी ने दिया ये विकल्प 

Amazon Alexa अब नहीं सुन सकेगा आपकी पर्सनल बातें, कंपनी ने दिया ये विकल्प 

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। टेक्नोलॉजी की दुनिया में आए दिन नए-नए डिवाइस बाजार में आ रहे हैं। इन्हीं में से एक डिवाइस है अमेजन एलेक्सा। बीते दिनों Amazon Alexa, Google, Apple Siri और Facebook को लेकर खबर आई थी कि यह सभी यूजर्स की बातें रिकार्ड करते हैं। Alexa को लेकर कंपनी ने भी इस बात को स्वीकार किया था। इन खबरों के बाद अब एलेक्सा ने यूजर्स के लिए नया ऑप्शन जोड़ दिया है। इस नए ऑप्शन के आने से अमेजन का ये डिवाइस आपकी पर्सनल बातें नहीं सुन सकेगा।

डिसेबल करने का ऑप्शन
Amazon Alexa को लेकर कंपनी ने अब अपने इन डिवाइसेस में एक बड़ा बदलाव करते हुए एक नया विकल्प जोड़ा है, जिससे रिकॉर्डिंग्स को बंद किया जा सकता है। अब कंपनी ने अपने सभी वर्चुअल डिवाइस में रिकार्डिंग्स फीचर को डिसेबल करने का विकल्प दे दिया है। रिकॉर्डिंग्स के बारे में कंपनी ने कहा था कि यूजर्स इन्हें ठीक प्रकार से इस्तेमाल कर सके इसलिए बातों के कुछ हिस्से को रिकॉर्ड किया जाता था, लेकिन इस फीचर्स के बाद रिकॉर्डिंग्स सुनने के लिए इस्तेमाल करने वाली की परमिशन की जरूरत होगी।

कंपनी ने स्वीकारी थी बात
इससे पहले Google ने इस बात को माना था कि कर्मचारी यूजर्स द्वारा प्रयोग किए जाने वाले स्मार्ट स्पीकर के ऑडियो की रिकॉर्डिंग्स को सुनते हैं। Google के एक्सपर्ट यूजर्स द्वारा होम असिस्टेंट से की गई बातें या उन्हें दिए गए कमांड्स को सुनते हैं। Google का कहना है कि वायस टेक्नोलॉजी को अच्छा बनाने के लिए ऐसा करना जरूरी है। हालांकि इसके बाद से Google अपने गूगल होम पर इसे ऑफ करने का विकल्प देता है और यूजर की परमिशन के बिना उसकी वॉइस-रिकॉर्डिंग्स नहीं सुनता।

इसके अलावा ऐसी समस्याओं के लिए Apple ने कड़े कदम उठाए और इस तरह के सभी प्रोग्राम बंद किए। बता दें Apple के वर्चुअल डिवाइस एपल सीरी को लेकर भी हाल ही में कुछ खबरे आईं थी और बाद में कंपनी की तरफ से इसे स्वीकार भी किया गया था। एपल सीरी यूजर्स की बातें रिकॉर्ड करके कर्मचारियों को सुना रहा था। लीक होने के बाद कंपनी ने इसे बंद कर दिया।

कमेंट करें
pzkRe