comScore

निलंबित पुलिस कर्मियों से पूछताछ कर रही क्राइम ब्रांच

निलंबित पुलिस कर्मियों से पूछताछ कर रही क्राइम ब्रांच

हाईलाइट

  • पुलिस हिरासत में युवक की मौत का मामला

डिजिटल डेस्क, मुंबई। विजय सिंह पुलिस हिरासत में मौत मामले में मुंबई पुलिस की अपराध शाखा ने  इस प्रकरण में निलंबित पुलिस कर्मियों से पूछताछ की शुरुआत कर दी है। पुलिस ने एक वीडियों भी हासिल किया है, जिसमें सिंह खिलाफ शिकायत दर्ज कराने वाला दशरथ देवेंद्र एनसी के एक ब्लैंक फार्म पर हस्तक्षर करते नजर आ रहा है। देवेंद्र घटना के दिन अपनी महिला मित्र आफरीन अली के साथ पुलिस स्टेशन में मौजूद था। इसी युगल के साथ हुए विवाद के बाद पुलिस ने विजय सिंह के खिलाफ कार्रवाई की थी। पुलिस के मुताबिक युगल जोड़े से मिला वीडियो इस मामल में महत्वपूर्ण सबूत साबित हो सकता है।

यह वीडियो इस  जोड़े के रिश्तेदारों ने शूट किया है। मामले की जांच से जुड़े एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि हम जल्द ही इस मामले में युगल जोड़े का बयान दर्ज करेंगे। यदि यह वीडियो इस जोड़े के रिश्तेदारों ने बनाया होगा तो वह महत्वपूर्ण सबूत साबित हो सकता है। पुलिस ने इस प्रकरण को लेकर दो असंज्ञेय अपराध (एनसी) दर्ज किया है।

एक एनसी विजय सिंह की मौत से पहले दर्ज की गई थी जबकि दूसरी एनसी सिंह की मौत के बाद दर्ज की गई थी। वहीं  युगल का कहना है कि शुरुआत में पुलिस ने उनकी पीड़ित होने के नाते मदद की थी, लेकिन जब सिंह के घरवालों व दोस्तों ने पुलिस स्टेशन के बाहर प्रदर्शन शुरू कर दिया तो पुलिस ने पहले सिंह के दोस्त अकिंत मिश्रा को बुलाया और फिर उसे हमारे (युगल जोड़ा) खिलाफ शिकायत करने को कहा। पुलिस वाले यह सब खुद को बचाने के लिए कर रह हैं।

मामले में देंवेंद्र व आफरिन के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है। मामले में देवेंद्र के भाई ने दो वीडियो बनाए थे। पहला वीडियो 34 सेकंड का है जिसमे पुलिस वाले देवेंद्र पर खाली एनसी फार्म पर हस्तक्षर करने के लिए दबाव बना रहे हैं। जबकि दूसरे 36 सेकंड के वीडियो में पुलिसवाले देवेंद्र से एनसी कापी छीनते नजर आ रहे हैं। नाम न छापने की शर्त पर पुलिस अधिकारी ने बताया कि हम युगल जोड़े के  पास मौजूद वीडियो लेकर वीडियो की प्रमाणिकता की जांच करेंगे और जल्द ही उनका बयान दर्ज करेंगे।

मामले में पांच पुलिसकर्मियों को निलंबित किया गया है। जिनके खिलाफ जांच शुरू कर दी गई है और इनके बयान दर्ज किए जा रहे हैं। पुलिस फिलहाल सिंह की मौत से जुड़ी विस्तृत पोस्टमार्टम रिपोर्ट का इंतजार कर रही है। पुलिस के पास अभी पोस्टमार्टम को लेकर प्रारंभिक रिपोर्ट है। जिममें सिंह की मौत की वजह का उल्लेख नहीं है। पुलिस पोस्टमार्टम की विस्तृत रिपोर्ट मिलने के बाद आगे की कार्रवाई तय करेगी। 

कमेंट करें
svzU8