बाउंड्री पर बॉल नहीं उठाएगा विकलांग धर्मवीर, BCCI की चेतावनी

bcci decision for cricket fan handicap dharamveer pal away from cricket boundary
बाउंड्री पर बॉल नहीं उठाएगा विकलांग धर्मवीर, BCCI की चेतावनी
बाउंड्री पर बॉल नहीं उठाएगा विकलांग धर्मवीर, BCCI की चेतावनी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे बड़े फैन धर्मवीर पाल अब बांउड्री पर बॉल उठाते दिखाई नहीं देंगे। धर्मवीर पाल विकलांग हैं। बीसीसीआई के आदेशानुसार अब वह स्टेडियम में स्टेंड्स पर बैठकर मैच देख सकेंगे। धर्मवीर को कई सालों से स्टेडियम की बाउंड्री पर मैच के दौरान बॉल उठाते देखा जाता रहा है। इसकी सोशल मीडिया पर कड़ी आलोचना हो रही थी कि एक पोलियो से प्रभावित व्यक्ति से गेंद उठाकर लाने काम लिया जा रहा है।

 

इंडियन क्रिकेट बोर्ड ने एक सर्कुलर भेज कर यह साफ कर दिया है कि पोलिया से प्रभावित धर्मवीर को बॉल ब्वॉय के रूप में इस्तेमाल न किया जाए। इसके बाद बीसीसीआई के जनरल मैनेजर (गेम डेवलपमेंट) रत्नाकर शेट्टी ने सभी राज्यों की एसोसिएशंस को यह सलाह दी है। शेट्टी ने लिखा कि अंतरराष्ट्रीय मैचों में राज्य ईकाइयों द्वारा दिव्यांगों को बॉल ब्वॉय बनाने की हमारी आलोचना हो रही थी। उन्होंने आगे लिखा, आप सब लोगों को यह सलाह है कि आगे से किसी भी दिव्यांग का इस्तेमाल बॉल ब्वॉय के रूप में न हो। उन्हें स्टेडियम में बैठने के लिए उचित जगह दी जाए।

 

धर्मवीर मध्य प्रदेश के मुरैना जिले के रहने वाले हैं। जब वह केवल 8 माह के थे तब वह पोलियो के प्रभाव में आए। वह युवास्था से ही क्रिकेट के जबरदस्त फैन रहे हैं। बायें हाथ पर टैटू गुदवाए धर्मवीर कहते हैं, क्रिकेट मेरे जीवन का आधार है। धर्मवीर बहुत से क्रिकेटरों को जानते हैं। वह फिजिकल चैलेंज्ड के लिए ऑल इंडिया क्रिकेट एसोसिशन द्वारा आयोजित टूर्नामेंट में अपने गृह राज्य की टीम के कप्तान भी रहे हैं।

 

धर्मवीर 2013 में सचिन तेंदुलकर के फेयरवेल टेस्ट भी बाउंड्री पर मौजूद थे। यहीं सचिन धर्मवीर और एक अन्य क्रिकेट फैन सुधीर कुमार गौतम से मिले थे. गौतम अपने पूरे शरीर पर तिरंगा पेंट कराकर मैच देखते हैं। सचिन ने इनसे कहा था, तुम लोगों की वजह से ही हम क्रिकेट खेलते हैं. इंडियन क्रिकेट को तुम्हारे जैसे फैन्स की जरूरत है।

 

युवराज सिंह ने एक बार धर्मवीर के बारे में कहा था, एक दिव्यांग के भीतर क्रिकेट का इतना जुनून देखकर हमें भी उसकी मदद करनी चाहिए। वह हमेशा हमारे मैच देखने आते हैं।

Created On :   23 Oct 2017 3:10 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story