चुनाव प्रचार के लिए सैनिकों की फोटो इस्तेमाल करने पर होगी कार्रवाई : EC

चुनाव प्रचार के लिए सैनिकों की फोटो इस्तेमाल करने पर होगी कार्रवाई : EC

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने राजनीतिक दलों को चुनाव प्रचार के लिए सेना के जवानों की फोटो न इस्तेमाल करने की सख्त हिदायत दी है। आयोग ने कहा है कि इस बात का संज्ञान रक्षा मंत्रालय की तरफ से लाया गया है कि सुरक्षाबलों के जवानों की फोटो का इस्तेमाल राजनैतिक प्रोपेगेंडा और चुनाव प्रचार के लिए किया जा रहा है। 

दरअसल, रक्षा मंत्रालय ने 2013 में चुनाव आयोग को एक पत्र लिखा था, जिसमें राजनैतिक दलों के सुरक्षाबलों के जवानों की फोटो का उपयोग करने की बात कही गई, रक्षा मंत्रालय ने चुनाव आयोग से अनुरोध किया कि वो राजनीतिक पार्टियों को निर्देशित करे। इस पत्र का हवाला देते हुए ही मंत्रालय ने जवानों की फोटो इस्तेमाल न करने के निर्देश दिए हैं।  

अपने हिदायत में आयोग ने कहा है कि कहना न मानने वाले नेताओं के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। राजनीतिक दलों को सतर्क करने के लिए चुनाव आयोग ने एडवायजरी जारी की है। एडवायजरी में कहा गया है कि सुरक्षाबल पूरे राजनैतिक तंत्र के साथ देश का भी प्रहरी है, लोकतंत्र में एक सैनिक की भूमिक गैर राजनीतिक है।

बता दें कि पुलवामा हमले के बाद राजनैतिक पार्टियों के कई मंचों पर शहीद जवानों की फोटो का इस्तेमाल किया गया। इसके अलावा भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन की एक फोटो का इस्तेमाल भी सोशल मीडिया कैंपेन और चुनावी पोस्टरों के लिए किया जा रहा है, ऐसे प्रचारों पर कुछ पार्टियां आपत्ति भी जता चुकी हैं।

 

 

Created On :   9 March 2019 6:51 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story