गले की खराश ठीक करेगी मसाले वाली चाय

गले की खराश ठीक करेगी मसाले वाली चाय
हाईलाइट
  • गले की खराश लेती है खांसी का रूप
  • समय रहते करें ठीक

डिजिटल डेस्क। मौसम के बदलते ही व्यक्ति के स्वास्थ्य में भी परिवर्तन होता है, जो एक स्वाभाविक सी बात हैं। सर्दी के मौसम में जुकाम, खांसी होना आम बात है। इसमें गले में चुभन, खिचखिच की समस्याएं होने लगती हैं। ऐसा बैक्टीरिया के कारण होता है और जुकाम के पहले अक्सर गले में खराश की समस्या बहुत से लोगों को हो जाती है। इस प्रोब्लम को समय रहते ठीक कर लेना चाहिए। नहीं तो खराश खांसी का रूप ले लेती है। तो आईए बताते है आपको कुछ घरेलु इलाज। जिनसे आप अपनी खराश को ठीक कर सकते हैं।

गले की खराश के लिए घरेलू नुस्खे-

अदरक- अदरक में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो गले के इंफेक्शन और दर्द को ठीक करते हैं। एक कप पानी में अदरक डालकर उबालें। हल्का गुनगुना करके शहद मिलाएं और दिन में दो बार पिएं। 

मसाला चाय- लौंग, तुलसी, अदरक, और काली मिर्च को पानी में डालें और उबालें। अब इसमें चाय पत्ती डालें, और अच्छे से उबालें। अब इस मसाला चाय को गर्म-गर्म ही पिएं। इससे गले की खराश में बहुत आराम मिलता है।

नमक का गरारा- गले की खराश के कारण श्लेष्मा झिल्ली की कोशिकाओं में सूजन आ जाती है। नमक सूजन को ठीक करने का काम करता है। नमक के गरारे से गले में राहत मिलती है। एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच नमक मिलाकर घोल लें। अब इस पानी से दिन में 3 बार गरारे करें।

लहसुन- लहसुन गले की खराश, जुकाम, खासी सभी के लिए लाभकारी होता है। लहसुन इंफेक्शन पैदा करने वाले जीवाणुओं को मारने का कम करता है। लहसुन में मौजुद ऐलिसिन जीवाणुओं को मारने के साथ गले की सूजन को भी ठीक करता है। इससे दर्द में भी आराम मिलता है। लहसून को भूंजकर ऐसे ही खाएं। या फिर लहसून का एक-एक कली गालों के दोनों तरफ रखकर धीरे-धीरे चूसते रहें।

भाप लेना- गले में इंफेक्शन होने का एक और कारण है। गला सूखने की वजह से भी इंफेक्शन की समस्या हो जाती है। ऐसे में गुनगुने पानी में तौलिए से मुंह ढ़ककर भाप लें। ये उपाए घर बैठे आप कर सकते हैं। जो बहुत ही आसान हैं।

Created On :   29 Nov 2018 8:39 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story