comScore

संकटा चतुर्थी : केले के पत्ते पर करें ये आसान उपाय, कर्ज से मिलेगा छुटकारा

August 29th, 2018 18:26 IST
संकटा चतुर्थी : केले के पत्ते पर करें ये आसान उपाय, कर्ज से मिलेगा छुटकारा

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मंगलवार को जब चतुर्थी पड़ती है तो उसे अंगारकी चतुर्थी के नाम से जाना जाता है। यह दिन गणपति बप्पा को प्रसन्न करने और सभी संकटों से मुक्ति पाने का दिन भी माना जाता है। चतुर्थी के दिन व्रतधारी को चंद्र दर्शन के बाद ही व्रत खोलना चाहिए। यह भी कहा जाता है कि इस दिन व्रत करने से सालभर की चतुर्थी का पुण्य एक साथ प्राप्त हो जाता है। मान्यता है कि इस दिन जो भी व्यक्ति पूरी श्रद्धा और विधि-विधान से पूजन करता है उसे कर्ज से छुटकारा मिलता है। यहां हम आपको कुछ ऐसे ही उपाय बताने जा रहे हैं जो आपको बिजनेस, बैंक मकान, गाड़ी आदि के कर्जों से छुटकारा दिलाएंगे...

-केले के पत्ते पर रोली से त्रिकोण बनाएं। अब उस त्रिकोण के आगे एक दीपक जलाएं। अब इसके बीच में मसूर की दाल और सात खड़ी मिर्च रखें। तत्पश्चात 108 बार गणपति बप्पा के मंत्र या उनके नामों का स्मरण करें। 

-इसके बाद केले के पत्ते पर पहले जैसा त्रिकोण बनाएं। इसके बाद उसके आगे नीम की 27 पत्तियां रख लें। यहां सिर्फ पत्तियां हों उसकी डालियां नहीं, इसके बाद केले के पत्ते के आगे एक दीपक जलाएं और बप्पा के नामों का स्मरण करते हुए यह मंत्र अग्ने सख्यं वृणीमहे का जाप करें। 

-अब एक बार फिर केले के पत्ते पर सिंदूर और चमेली के तेल से त्रिकोण बना लें। इसके बाद वही चमेली के तेल की शीशी और सिंदूर उसके बीच में रख दें। अब हाथ जोड़कर बप्पा के नामों का स्मरण या मंत्र का जाप करें। इस दौरान ओम गम गणपतेय नमः अवश्य बोलें। 

-कर्ज से मुक्ति के लिए जरूरी है कि गणपति बप्पा के 108 नामों का जाप करें। उन्हें प्रसन्न करने के लिए गुलडान का फूल चढ़ाएं और गणेश मंत्र का जाप करें। इस विधि को प्रतिदिन विशेष रूप से बुधवार के दिन कर गणपति बप्पा का आशीर्वाद प्रदान किया जा सकता है। 8 बजकर 23 मिनट इस बार चंद्राेदय का समय बताया गया है।

कमेंट करें
dqbRA