हार्दिक और कांग्रेस में 5 में से 4 मुद्दों पर डील पक्की

Gujarat Election:  Congress will meet to Hardik Patel on issue of reservation
हार्दिक और कांग्रेस में 5 में से 4 मुद्दों पर डील पक्की
हार्दिक और कांग्रेस में 5 में से 4 मुद्दों पर डील पक्की

डिजिटल डेस्क, अहमदाबाद।  गुजरात चुनाव सिर पर हैं। बीजेपी और कांग्रेस को एक दूसरे को कड़ी टक्कर देने के लिए जोर लगी रही हैं और साम, दाम, दंड, भेद की राजनीति ने जोर पकड़ लिया है। गुजरात में पाटीदार समाज के दबदबे को देखते हुए दोनों पार्टी पाटीदार नेताओं को अपनी ओर खींच रही हैं। 

दरअसल, हार्दिक पटेल ने चेतावनी दी थी कि अगर कांग्रेस ने पटेल समाज पर अपना रुख स्पष्ट नहीं किया तो उसका विरोध किया जाएगा। जिसके बाद सोमवार को पाटीदारों के साथ कांग्रेस नेताओं ने मीटिंग की। मीटिंग के बाद हार्दिक ने बताया कि पटेल समाज के पांच में से 4 मुद्दों पर कांग्रेस से सहमति बन गई है।

पहला मुद्दा: आरक्षण आंदोलन में हिंसा के बाद पाटीदार समाज के लोगों के खिलाफ दर्ज केस वापस होंगे।

दूसरा मुद्दा: कांग्रेस ने वादा किया है कि आरक्षण आंदोलन के दौरान दर्ज 590 में 290 से वापस लिए जाएंगे। साथ ही राजद्रोह के केस भी वापस होंगे।

तीसरा मुद्दा: कांग्रेस ने वादा किया है कि सरकार बनने पर पाटीदार हिंसा पीड़ित परिवारों को 35 लाख रुपये की आर्थिक मदद दी जाएगी। साथ ही परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी भी दी जाएगी।

चौथा मुद्दा: पटेलों की मुख्य मांग आरक्षण को लेकर कांग्रेस ने सोमवार की मीटिंग में कोई वादा नहीं किया है। कांग्रेस ने आरक्षण के मुद्दे को टेक्निकल बताते हुए इस पर कानूनी राय लेने की बात कही है। कांग्रेस ने वकीलों और जजों से इस संबंध में चर्चा कर जल्द की पार्टी का रुख स्पष्ट करने का आश्वासन पाटीदारों को दिया है।

क्या है आरक्षण को लेकर हार्दिक की डिमांड ?

सुप्रीम कोर्ट ने लिमिट तय की है कि आरक्षण 50 फीसदी से ज्यादा नहीं हो सकता है। गुजरात में पहले से 49 फीसदी आरक्षण है, जिसमें 27 फीसदी आरक्षण ओबीसी कोटे का है, इसलिए कांग्रेस राज्य में 20 प्रतिशत का एक और कोटा बनाने की बात कर रही है जो आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों यानी EBC को दिया जाएगा।

 

Created On :   30 Oct 2017 3:14 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story