comScore

Father's Day: ऐसे बनाएं इस दिन को खास, साल 1908 में मनाया गया था पहला फादर्स डे


डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पिता, हर इंसान की जिंदगी से जुड़ा वह शख्स, जिसके बारे में शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता है। पिता बच्चे के लिए उस पेड़ की छांव की तरह हैं, जिसकी छांव हमेशा अपने बच्चों पर बनीं रहती है। पिता का न दिखाई देने वाला प्यार ही, बच्चों को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करता हैं। उन्हें ​इस दुनिया में जीना सिखाता हैं। जिंदगी भर पिता अपनी जरूरतों में से कटौती कर, अपने बच्चों की ख्वाहिशें पूरी करता है। ताकि उसके बच्चों को तकलीफ न हो। वह इस संसार रूपी घने जंगल में चैन से रह सके। पिता के इसी त्याग और प्यार को सेलिब्रेट करने के लिए हर साल जून के तीसरे रविवार को फादर्स डे मनाया जाता है। दुनिया में पहला फादर्स डे पश्चिम वर्जीनिया के फेयरमोंट शहर में 5 जुलाई 1908 में मनाया गया था। 

इसलिए मनाया जाता है यह दिन
फादर्स डे मनाने की कहानी भी बहुत खास है। 6 दिसंबर 1907 में मोनोगाह में कोयले की खान में एक भयंकर दुर्घटना हुई थी, जिसमें कुल 362 लोग मारे गए थे। मृतक पिताओं के सम्मान में श्रृद्धांजली देने के लिए गोल्डन क्लेटन ने एक विशेष दिवस का आयोजन किया। इसके बाद से ही हर साल इस दिन को फादर्स डे के रूप में मनाया जाने लगा। 

पिता को दें कुछ खास गिफ्ट
वैसे तो दुनिया में ऐसा कोई गिफ्ट नहीं जो पिता को दिया जा सके, लेकिन गिफ्ट एक जरिया है। अपने प्यार को दिखाने का। यह बताने का कि आप अपने पिता से बहुत प्यार करते हैं। फादर्स डे पर आप अपने पिता को स्पेशल फील करवाने के लिए टेक्नोलॉजी से जुड़ी कोई चीज दे सकते हैं। फिटनेस बैंड, म्यूजिक सिस्टम। इसके अलावा कुछ हैडमेड गिफ्ट भी बेस्ट आप्शन है। या​ फिर कोई ऐसी चीज, जिसकी आपके पिता को जरूरत है। 

साथ घूमने जाएं
अपने लवर के साथ तो आप अक्सर डेट पर गए होंगे। इस बार कुछ अलग ट्राय करें। आज अपने पिता के साथ डेट पर जाएं और कुछ ​स्पेशल वक्त उनके सा​थ बिताएं। आप उस जगह पर भी जा सकते हैं, जहां आपके पापा आपको बचपन में ले जाया करते थे। 

इमोशनल मैसेज 
आज आप अपने पापा के लिए कोई इमोशनल मैसेज लिखें। सोशल मीडिया एक बहुत अच्छा आप्शन है,​ जिस पर आप अपनी भावनाओं को जाहिर कर सकते हैं। 

कमेंट करें
ONKk5