comScore

देश को 5 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी बनाने के लिए सुरक्षा जरूरी: शाह

August 28th, 2019 16:31 IST

हाईलाइट

  • अमित शाह ने कहा पीएम मोदी 5 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी में देश को शामिल करना चाहते हैं
  • इसके लिए देश की आंतरिक और बाह्य सुरक्षा को बनाए रखना बेहद जरूरी है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने बुधवार को कहा कि, देश को पांच ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी बनाने और दुनिया की तीन सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में शामिल करने के लिए देश की आंतरिक और बाह्य सुरक्षा को बनाए रखना बेहद जरूरी है। अमित शाह ने कहा पीएम मोदी 5 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी में देश को शामिल करना चाहते हैं। इसके लिए देश की सुरक्षा बहुत आवश्यक है।

अमित शाह ने कानून व्यवस्था को मजबूती देने और पुलिसिंग को आधुनिक बनाने के लिए देशभर की पुलिस व्यवस्था में सुधार के संकेत दिए। पुलिस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ब्यूरो (बीपीआरडी) के स्थापना दिवस कार्यक्रम में शाह ने कहा, राष्ट्रीय स्तर पर पुलिस विश्वविद्यालय और फॉरेंसिक साइंस विश्वविद्यालय स्थापित किए जाएंगे। हर राज्य में इनसे संबंधित कॉलेज बनाए जाएंगे। ब्यूरो ऑफ पुलिस रीसर्च एंड डेवलपमेंट को इसका ड्राफ्ट भेज दिया गया है और इसे जल्द कैबिनेट के समक्ष पेश किया जाएगा।

शाह ने कहा, यह थर्ड डिग्री का युग नहीं है। हमें जांच के लिए नए वैज्ञानिक तरीकों की जरूरत है। मैंने पीएम मोदी से कहा है कि नेशनल मोडस ऑपरैंडी ब्यूरो के बारे में सोचें ताकि अपराध और आपराधिक मानसिकता के तरीकों का अध्ययन किया जा सके।

फॉरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी और कॉलेजों की दिशा में भी BPR&D को त्वरित गति से कार्य करने की आवश्यकता है क्योंकि आज विभिन्न केसों में सजा कराने का हमारा अनुपात बहुत दयनीय है। यह तभी सुधर सकता है, जब जांच को फॉरेंसिक साइंस की समय पर सहायता मिले।

कमेंट करें
W2Zbc