comScore
Dainik Bhaskar Hindi

अगर जिम जाने से हो गए हैं बोर, तो कीजिए वाटर एरोबिक्स

BhaskarHindi.com | Last Modified - September 03rd, 2018 11:21 IST

2.9k
0
0

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। बहुत से लोग हैं जिन्हे वाटर एरोबिक्स के बारे में नहीं पता और जो लोग इसके बारे में जानते हैं वो वाटर एरोबिक्स में ज्यादा दिलचस्पी नहीं रखते। ये बात सच है कि वाटर एरोबिक्स स्विमिंग और रनिंग से कम कैलोरिस बर्न करती है। लेकिन ये किसी भी उम्र के लोगों के लिए बहुत ही अच्छा और फायदेमंद व्यायाम है। ऐसा इसीलिए क्योंकि ज्यादा उम्र के लोगों को जॉइंट्स में या आर्थ्राइटिस जैसी तकलीफें होती हैं इसीलिए उनके लिए वाटर एरोबिक्स सबसे बेहतर व्यायाम है। 

वाटर एरोबिक्स से ऐसे होता है वजन कम 

वजन घटाने के लिए सबसे जरूरी होता है, जितनी कैलोरिस आप ले रहे हैं उससे ज्यादा बर्न करना। अगर कैलोरी को कम करना है तो कोई न कोई व्यायाम बहुत जरूरी होता है। ऐसे में कई बार लोग किसी दर्द या किसी चोट के कारण व्यायाम नहीं कर पाते। लेकिन वाटर एरोबिक्स करने में कभी भी कोई परेशानी नहीं आती। मगर ध्यान रखिएगा इसे करने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर पूछें।  

ये है वर्कआउट करने का सही तरीका  

वाटर एरोबिक्स का असर आपकी बॉडी पर बहुत धीरे दिखेगा। इसके साथ-साथ आपको अपने आहार पर भी ध्यान देना होगा। वाटर एरोबिक्स करते वक्त पानी, हवा के मुकाबले अधिक सघन होता है जिससे आपकी ज्यादा मात्रा में कैलोरीज बर्न होती है।  

इस तरह के भोजन का करें सेवन 

ऐसी डाइट लें जिसमें प्रोटीन की मात्रा अधिक हो और कोशिश करें घर का ही बना खाना खाएं। फ्राइड फूड और जंक फूड में एक्स्ट्रा कैलोरीज होती है और ये आपको न्यूट्रिएंट्स प्रदान नहीं करता। वाटर एरोबिक्स के वर्कआउट के बाद हैल्दी स्नैक्स जरूर लीजिए, जैसे केला या दही। इतना ही नहीं मीठा और नमक का सेवन पूरी तरह से कम कर दें। 

ये है वाटर एरोबिक्स के फायदे

वाटर एरोबिक्स उन लोगों के लिए काफी फायदेमंद है जिन्हें अर्थिराइटिस या जॉइंट प्रोब्लम है। वाटर एरोबिक्स कम तीव्रता वाला वर्कआउट है जिसे लोग लम्बे समय तक करते हैं इससे ज्यादा मात्रा में कैलोरीज बर्न होती है। सबसे जरूरी बात ये है की वजन कम करते वक्त ये आपके मसल्स को टोन करती है और आपकी बॉडी से फैट हटाने में मदद करती है।

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें

app-download