comScore

अगर आप भी चाहते हैं वजन घटाना तो ये डाइट्स आपके लिए होगी परफेक्ट

August 31st, 2018 13:20 IST

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। आज कल की लाइफस्टाइल में जहा तकनीक ने इंसानों का काम बेहद आसान कर दिया है वहीं दूसरी ओर एक समस्या को भी बढ़ा दिया है और ये समस्या है वज़न का बढ़ना। आज के दौर में घर के करीब के बाजार से भी कोई सामान लाने जाना हो तो उसके लिए लोग गाड़ी का इस्तेमाल करते हैं। वैसे ये तो एक बहुत छोटा सा उदहारण है। ऐसी कई आदतें हैं जिनके कारण हमारा वजन तेजी से बढ़ते जाता है। आइये जानते हैं कुछ उन डाइट्स के बारे में जो दुनिया भर में वजन घटाने के लिए इस्तेमाल होती हैं।

मेडिटरेनीयन डाइट

ये सबसे बेस्ट डाइट है। अगर आपको वन घटाना है तो इसमें शामिल फ़ूड आइटम्स है होल ग्रेन्स, लेग्युम्स, फ्रूट्स, वेजटेबल्स, हैल्दी फैट्स जैसे कि केनोला और ओलिव ऑयल। इस तरह की डाइट्स लेने से आप अपने अंदर एक हफ्ते में ही बदलाव देखेंगे। 

होल 30 

इस डाइट में अगर आप शराब या सिगरेट के आदि है तो ये सब आपको छोड़कर फैट्स, फाइबर, मीट, पोल्ट्री और  सीफ़ूड पे फोकस करना होगा। इस डाइट को एक बार फॉलो कीजिये और फिर देखिये आपकी बॉडी का वजन भी तेजी से कम होगा और बीमारियां भी दूर रहेंगी। 

वेगन डाइट


इंडियन कल्चर के लिए ये सबसे बेहतरीन डाइट है, जिसमें आप नॉनवेज छोड़कर सिर्फ अपने घर पर बने खाने का सेवन कर सकते हैं और वेजीटेरियन फ़ूड में नयी-नयी डिशेस आजमा सकते हैं। अगर आप गाय का दूध पीते हैं तो अब से सोया मिल्क पीजिये, जो प्लांट बेस्ड होता है।  

लो कार्ब्स डाइट


अगर आप अपना वेट जल्दी कम करना चाहते हैं तो ये डाइट आपके लिए परफेक्ट है। शादी-विवाह या किसी फंक्शन के दौरान इस डाइट का काफी लोग इस्तेमाल करते हैं। इसमें आपको रोटी और चावल छोड़ सिर्फ दाल और सब्ज़ियां खानी पड़ती है जिससे आपका वजन काफी तेजी से कम होता है।  

कीटो  डाइट


कीटो डाइट का इस्तेमाल दिन-ब-दिन काफी बढ़ रहा है। कई बॉलीवुड सेलिब्रिटीज़ फिल्म्स की डिमांड के मुताबिक  इस डाइट को अपनाते हैं इसमें आपको हाई फैट और लो कार्बोहायड्रेट लेना पड़ता है जैसे चीज़ या बटर।

कमेंट करें
Survey
आज के मैच
IPL | Match 36 | 20 April 2019 | 04:00 PM
RR
v
MI
Sawai Mansingh Stadium, Jaipur
IPL | Match 37 | 20 April 2019 | 08:00 PM
DC
v
KXIP
Feroz Shah Kotla Ground, Delhi