comScore

आज देशभर में डॉक्टरों की हड़ताल, इमरजेंसी को छोड़कर सभी सेवाएं बंद


हाईलाइट

  • पश्चिम बंगाल में प्रदर्शन कर रहे डॉक्टरों के समर्थन में IMA 
  • डॉक्टरों की सुरक्षा की मांग पर IMA ने देशव्यापी हड़ताल का किया ऐलान

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पश्चिम बंगाल में जूनियर डॉक्टरों की पिटाई की घटना के बाद से लगातार विरोध-प्रदर्शन हो रहे हैं। हालांकि सात दिन से हड़ताल पर बैठे बंगाल के डॉक्टर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से मिलने को तैयार हो गए हैं, लेकिन इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) ने डॉक्टरों की सुरक्षा की मांग को लेकर देशभर में आज (17 जून) हड़ताल का ऐलान किया है। 

IMA की इस देशव्यापी हड़ताल के दौरान देश भर के सभी अस्पतालों में 24 घंटे के लिए इमरजेंसी की सेवाओं को छोड़ सभी सेवाए बंद रहेंगी। अस्पतालों के ओपीडी भी बंद रहेंगे। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन दिल्ली स्थित आईएमए हेडक्वॉटर्स में धरना-प्रदर्शन भी करेगा। इसके अलावा निजी अस्पताल, क्लीनिक्स, प्राइवेट क्लीनिक सभी हड़ताल के कारण बंद रहेंगे। दिल्ली एम्स ने भी इस हड़ताल का समर्थन किया है। एम्स के डॉक्टर कल सुबह 6 बजे तक हड़ताल पर रहेंगे। इस दौरान  एम्स में सिर्फ इमरजेंसी सेवाएं जारी रहेंगी।

IMA के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजन शर्मा ने बताया, पहली बार कॉरपोरेट अस्पताल भी हड़ताल में शामिल होंगे। रूटीन ओपीडी बंद रहेगी, रूटीन ऑपरेशन नहीं होगा, लेकिन हाई फीवर, चोट, हार्ट अटैक वाले मरीज इमरजेंसी में जाकर इलाज करवा सकते हैं। IMA ने डॉक्टरों के खिलाफ हो रहे हिंसा को रोकने के लिए सेंट्रल एक्ट की मांग की है। आईएमए का कहना है, सालों से यह मांग चली आ रही है लेकिन सिर्फ आश्वासन मिलता है। हमारी एक दिन यह हड़ताल उस मांग को लेकर है। 

वहीं पश्चिम बंगाल में लगातार जारी हड़ताल के बीच जूनियर डॉक्टर्स की मांग पर आज सीएम ममता बनर्जी सभी मेडिकल कॉलेज के प्रतिनिधियों से मुलाकात करेंगी। ममता 14 मेडिकल कॉलेज के दो-दो प्रतिनिधियों से मुलाकात करेंगी। इस बैठक में प्रतिनिधियों के अलावा चीफ सेक्रेटरी, एडिशनल और प्रिंसिपल सेक्रेटरी हेल्थ, और मेडिकल एजुकेशन के डायरेक्टर भी शामिल होंगे।

गौरतलब है कि, पिछले सोमवार को इलाज के दौरान बंगाल के नील रतन सिरकार मेडिकल कॉलेज (एनआरएसएमसी) में एक मरीज ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया था। जिसके बाद उसके परिवारवालों ने दो जूनियर डॉक्टर्स की कथित तौर पर पिटाई कर दी। डॉक्टर्स की पिटाई को लेकर बंगाल सहित पूरे देश में बवाल मचा हुआ है। 
 

कमेंट करें
U5AFx