comScore
Dainik Bhaskar Hindi

IND VS AUS : बारिश के कारण मैच ड्रॉ, भारत ने 2-1 से जीती सीरीज

BhaskarHindi.com | Last Modified - January 07th, 2019 22:35 IST

7.6k
2
0

News Highlights

  • भारत ने रचा इतिहास, ऑस्ट्रेलिया में 71 साल बाद जीती सीरीज
  • विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया में सीरीज जीतने वाले पहले भारतीय कप्तान बने
  • भारत 5वीं टीम जिसने ऑस्ट्रेलिया के घर में उसे हराया
  • भारत ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीतने वाली पहली एशियाई टीम बनी


डिजिटल डेस्क, सिडनी। भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज का चौथा और आखिरी टेस्ट मैच सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (एससीजी) पर खेला गया। मैच के पांचवें दिन सोमवार का खेल बारिश के कारण धुल गया और अंपायरों ने मैच रद्द करने की घोषणा की। ऐसे में भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली है। इस जीत के साथ भारतीय टीम ने 71 साल बाद एक नया इतिहास रचा। भारतीय टीम ने 71 साल बाद ऑस्ट्रेलिया में उसके खिलाफ सीरीज जीती है। इसी के साथ विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया में सीरीज जीतने वाले पहले भारतीय कप्तान बन गए हैं। भारत के चेतेश्वर पुजारा प्लेयर ऑफ द मैच और प्लेयर ऑफ द सीरीज चुने गए। 

इससे पहले मैच के पांचवें दिन पहले सत्र का खेल बारिश के कारण रूका हुआ था। इसी वजह से पहले सत्र में एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी और समय अनुसार भोजनकाल की घोषणा कर दी गई थी। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया फॉलोऑन खेलते हुए दूसरी पारी में बिना विकेट गवाए 6 रन ही बना पाई थी। 

चौथे दिन भी बारिश ने मैच में दखल दिया था और खेल शुरू होने में देरी हुई थी। मैच के दौरान भी बारिश ने खलल डाला था और इसी कारण चौथे दिन का खेल भी जल्दी खत्म कर दिया गया था। मैच के आखिरी दिन ऑस्ट्रेलिया ने अपनी दूसरी पारी में बिना किसी नुकसान के 6 रन बनाए थे।

भारत ने अपनी पहली पारी सात विकेट के नुकसान पर 622 रनों पर घोषित कर दी थी और ऑस्ट्रेलिया को चौथे दिन पहली पारी में 300 रनों पर ही ढेर कर दिया था। भारत पर पहली पारी के आधार पर 322 रनों की बढ़त थी और उसने मेजबान टीम को फॉलोऑन देने का फैसला किया था। यह 31 साल में पहली बार था कि, ऑस्ट्रेलिया ने अपने ही घर में फॉलोऑन खेला। भारत पहली एशियाई टीम बन गई है, जिसने ऑस्ट्रेलिया में खेली गई टेस्ट सीरीज में जीत हासिल की है। इसके अलावा, इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका के बाद भारत पांचवीं टीम है, जिसने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में जीत हासिल की है। 

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें
Survey

app-download