comScore

भारत ने दूसरी बार जीता 'BLIND वर्ल्ड कप क्रिकेट', पाकिस्तान को 2 विकेट से हराया

January 21st, 2018 11:04 IST
भारत ने दूसरी बार जीता 'BLIND वर्ल्ड कप क्रिकेट', पाकिस्तान को 2 विकेट से हराया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय टीम लगातार दूसरी बार ब्लाइंड क्रिकेट वर्ल्ड कप चैंपियन बन गई है। इस बार फाइनल मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान टीम को 2 विकेट से करारी शिकस्त दी है। शनिवार को शारजाह क्रिकेट स्टेडयम में खेले गए फाइनल में पाकिस्तान ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी की थी। इसके बाद भारत के सामने 308 रन का टारगेट रखा। जवाब में भारतीय टीम ने सुनील रमेश 93 रन की पारी की बदौलत 8 विकेट गंवाकर मैच जीत लिया। इससे पहले भी इसी टूर्नामेंट के ग्रुप मुकाबले में भी भारत ने पाकिस्तान को 7 विकेट से हराया था।

BLIND वर्ल्ड कप क्रिकेट का फाइनल मुकाबला काफी रोमांचक रहा। मैच में भारत ने टॉस जीतकर पाकिस्तान टीम को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। इसके बाद मैदान पर बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तान की टीम 40 ओवरों में 307/8 रन ही बना सकी। इसके बाद भारतीय टीम ने टारगेट का पीछा करते हुए 38.4 ओवरों में 8 विकेट खोकर जीत हासिल कर ली। मैच में भारत की ओर से सुनील रमेश ने 93 के अलावा अजय कुमार रेड्डी ने 62 रन बनाए।

सेमीफाइनल में चारों एशियाई टीम
BLIND वर्ल्ड कप क्रिकेट के सेमीफाइनल में शायद ऐसा पहली बार हुआ है कि चारों टीम एशिया द्विप की ही थीं। इसके बाद फाइनल के लिए पहले सेमीफाइनल में भारत और बांग्लादेश आमने-सामने रहे। जिसमें भारत ने बांग्लादेश को 7 विकेट से हराकर फाइनल में जगह बनाई थी। इसके बाद दूसरे सेमीफाइनल में पाकिस्तान की टीम का मुकाबला श्रीलंका हुआ। इस मुकाबले में पाक ने लंका को 156 रनों मात देकर फाइनल का टिकट पक्का किया।


गौरतलब है कि भारतीय टीम टी-20 ब्लाइंड क्रिकेट वर्ल्ड कप के दोनों खिताब (2012, 2017) अपने नाम कर चुकी है। इन दोनों ही मुकाबलों में भी भारतीय टीम ने पाकिस्तान को हराया था।

ब्लाइंड क्रिकेट वर्ल्ड कप के विजेता

1. 1998: साउथ अफ्रीका (फाइनल में पाक को हराया)

2. 2002: पाकिस्तान (फाइनल में द. अफ्रीका को हराया)

3. 2006: पाकिस्तान (फाइनल में भारत को हराया)

4. 2014: भारत (फाइनल में पाक को हराया)

5. 2018: भारत (फाइनल में पाक को हराया)

कमेंट करें
d2Z0s