comScore

इंडियन कोस्ट गार्ड ने जब्त की पाकिस्तानी बोट, 500 करोड़ की ड्रग्स बरामद

इंडियन कोस्ट गार्ड ने जब्त की पाकिस्तानी बोट, 500 करोड़ की ड्रग्स बरामद

हाईलाइट

  • एक एंटी स्मगलिंग ऑपरेशन में कोस्ट गार्ड ने पाकिस्तानी बोट 'अल मदीना' को कब्जे में लिया है
  • अरब सागर के IMBL से इस बोट को कब्जे में लिया गया है
  • तलाशी के दौरान नाव से संदिग्ध नशीले पदार्थों के 194 पैकेट बरामद किए गए हैं

डिजिटल डेस्क, गांधी नगर। एक एंटी स्मगलिंग ऑपरेशन में इंडियन कोस्ट गार्ड ने पाकिस्तानी बोट 'अल मदीना' को कब्जे में लिया है। अरब सागर के अंतर्राष्ट्रीय समुद्री सीमा रेखा (IMBL) से इस बोट को कब्जे में लिया गया है जो ड्रग्स से लदी हुई थी। तलाशी के दौरान नाव से संदिग्ध नशीले पदार्थों के 194 पैकेट बरामद किए गए हैं जिसकी कीमत करीब 500 करोड़ रुपए बताई जा रही है। जब्त बोट को आगे की जांच के लिए जखाऊ या किसी अन्य कोस्ट गार्ड स्टेशन पर ले जाया जा रहा है। इससे पहले भी मार्च 2019 में कोस्ट गार्ड ने 100 किलोग्राम हिरोइन जब्त की थी।

एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि कोस्ट गार्ड को 20 मई को खुफिया इनपुट मिले थे कि मछली पकड़ने वाली एक पाकिस्तानी बोट अंतर्राष्ट्रीय समुद्री सीमा रेखा के पास खड़ी हुई है जो मादक पदार्थ से लदी है। इस सूचना के आधार पर कार्रवाई करते हुए इंडियन कोस्ट गार्ड ने संदिग्ध बोट को पकड़ने के लिए एक जहाज और दो फास्ट इंटरसेप्टर नावों  C-437 और C-408 को भेजा। कोस्ट गार्ड ने पाकिस्तानी बोट का पीछा किया और कठिन समुद्री परिस्थितियों के बावजूद उसे पकड़ लिया। इस बीच, बोट के क्रू ने संदिग्ध सामग्री वाले कुछ बैगों को समुद्र में बहा दिया। इसके बाद इंडियन कोस्ट गार्ड ने पाकिस्तानी बोट के 6 क्रू मेंबर को हिरासत में ले लिया और पानी से सात बैग निकालने में सफल रही। बोट 'अल मदीना' कराची में रजिस्टर्ड है?

ड्रग डिटेक्शन किट के माध्यम से एक पैकेट के प्रारंभिक परीक्षण से पता चला है कि इसमें नशीले पदार्थ है, जिनकी कीमत 400-500 करोड़ रुपये के बीच हो सकती है। एडिशनल कोस्ट गार्ड कमांडर (पश्चिमी सीबोर्ड) के नटराजन ने बताया कि पाकिस्तानी बोट को DRI और अन्य खुफिया एजेंसियों की टिप पर पकड़ा गया है। जब्त बोट को आगे की जांच के लिए जखाऊ या किसी अन्य कोस्ट गार्ड स्टेशन पर ले जाया जा रहा है। पिछले तीन महीनों में गुजरात तट पर इस तरह की यह दूसरी जब्ती है। इससे पहले मार्च 2019 में कोस्ट गार्ड और अहमदाबाद के आतंकवाद विरोधी दस्ते ने संयुक्त अभियान में 100 किलोग्राम हिरोइन को जब्त किया था।

कमेंट करें
DueoT