पूरे देश में भाजपा/आरएसएस के लोग दलितों को कुचल रहे हैं - राहुल

पूरे देश में भाजपा/आरएसएस के लोग दलितों को कुचल रहे हैं - राहुल

डिजिटल डेस्क, बेंगलुरू। कर्नाटक में विधानसभा चुनाव की तारीखें जैसे जैसे नजदीक आ रही हैं वैसे वैसे चुनाव प्रचार भी तेज होता जा रहा है। बीजेपी की ओर से पीएम नरेन्द्र मोदी और पार्टी अध्यक्ष अमित शाह एक के बाद एक रैलियां कर रहे हैं तो वहीं कांग्रेस की ओर से पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी मोर्चा संभाले हुए हैं। शुक्रवार को राहुल गांधी कर्नाटक में चुनाव प्रचार पर  हैं और आधा दर्जन से ज्यादा रैलियां और जनसभाएं करेंगे। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी शुक्रवार को उत्तर कर्नाटक में रैलियां कर रहे हैं। उत्तर कर्नाटक लिंगायत समुदाय के प्रभुत्व वाला इलाका है और लिंगायत समुदाय के लोगों की संख्या राज्य में सबसे ज्यादा है। राहुल गांधी सुबह करीब 11.30 बजे कलबुर्गी के बीदर पहुंचे, इसके बाद कलगी, हुबली, गजेंद्रागड़ और शिगांव में जनसभाओं को संबोधित कर रहे हैं।

 

 

 

चुनावी रैली में क्या बोले राहुल गांधी

 

कलगी की जनसभा में राहुल ने कहा कि भाजपा के लोग चाहते हैं कि कर्नाटक को आरएसएस चलाए। आपकी जो भाषा, इतिहास, संस्कृति, खाना है, उसे बीजेपी/आरएसएस के लोग कुचलना चाहते हैं। पूरे देश में भाजपा/आरएसएस के लोग दलितों को कुचल रहे हैं और मार रहे हैं और जो व्यक्ति अंबेडकर जी की बात करते हैं उनके मुंह से एक शब्द भी नहीं निकलता। हिन्दुस्तान की सरकार पूरे देश में जितना पैसा दलितों और आदिवासियों को देती है उसका आधा पैसा कर्नाटक की सरकार अकेले दलितों और आदिवासियों को देती है। पूरे देश के बिजनेस बंद हो गये लेकिन अमित शाह का पुत्र 50 हजार को तीन महीने में 80 करोड़ रुपये में बदल देता है, नाक के सामने चोरी हो रही है लेकिन मोदी जी एक शब्द नहीं कहते। 

 

 

 

 

ये भी पढ़ें : जब-जब मोदी घबराते हैं, पर्सनल अटैक करते हैं : राहुल

 

लिंगायत वोट सबसे ज्यादा

कर्नाटक की राजनीति में मठों का बड़ा असर होता है यहां जातीय समीकरण के हिसाब से मठों का अपना अलग ही महत्व है। अगर कर्नाटक के प्रमुख मठों की बात की जाए तो ऐसे तीन मठ हैं जो प्रदेश की राजनीति में उथल पुथल मचा सकते हैं जो लिंगायत समुदाय, वोक्कालिग्गा समुदाय और कुरबा समुदाय के हैं। तीनों ही मठ अलग-अलग संप्रदाय के लोगों का प्रतिनिधित्व करते हैं। तीनों मठों में लिंगायत समुदाय सबसे ज्यादा प्रभावशाली है और कर्नाटक की करीब 17 फीसदी आबादी इसी संप्रदाय की है। कर्नाटक की 224 विधानसभा सीटों में से करीब 100 पर लिंगायत समुदाय का प्रभाव है । 

 

Image result for RAHUL GANDHI AT LINGAYAT MATH

 

बीजेपी-कांग्रेस का लिंगायत कार्ड

 

 

कर्नाटक की 224 में से 100 विधानसभा सीटों पर प्रभाव रखने वाले लिंगायत समुदाय को खुश करने के लिए कांग्रेस और बीजेपी दोनो ही पार्टियां अपनी-अपनी तरह से प्रयास कर रही है। बीजेपी ने जहां समुदाय को खुश करने के लिए समुदाय से आने वाले बीएस येदियुरप्पा को कर्नाटक में मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार बनाया है तो वहीं कांग्रेस के मुख्यमंत्री के सिद्धारमैया ने लिंगायात समुदाय को अलग धर्म देने की मान्यता देने की मांग उठाते हुए बड़ा पासा चला है। लिंगायात समुदाय के प्रभाव वाले इलाकों में शुक्रवार पर होने वाली राहुल गांधी की सभाओं पर सभी की निगाहें टिकी हुई हैं। 

 

राहुल लगातार संभाले हुए हैं मोर्चा

 

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी कर्नाटक में पार्टी के प्रचार की कमान संभाले हुए हैं। गुरुवार को राहुल ने लगातार जनसभाएं की और बीजेपी समेत नरेंद्र मोदी पर हमला बोला। इसके अलावा वो ट्विटर पर भी पीएम मोदी को लगातार कटघरे में खड़ा कर रहे हैं।

 

 

 

Created On :   4 May 2018 3:54 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story