comScore

मोहन भागवत को तिरंगा फहराने से रोकेगी केरल सरकार, जारी किया सर्कुलर

March 11th, 2018 17:48 IST
मोहन भागवत को तिरंगा फहराने से रोकेगी केरल सरकार, जारी किया सर्कुलर

डिजिटल डेस्क, तिरूअनंतपुरम। गणतंत्र दिवस के लिए केरल सरकार ने एक सर्कुलर जारी किया है। इस सर्कुलर के अनुसार राज्य के सभी सरकारी कार्यालय, स्कूल और कॉलेजों में तिरंगे झंडे का झंडारोहण विभिन्न विभागों के विभागाध्यक्ष ही करेंगे। केरल की वामपंथी सरकार के इस फरमान को संघ प्रमुख मोहन भागवत को झंडावंदन करने से रोकने के प्रयास के रूप में देखा जा रहा है।

गौरतलब है कि पिछले साल स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर केरल के पलक्कड़ स्थित कर्नाकेयामेन स्कूल में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) के प्रमुख मोहन भागवत ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया था। इसके बाद केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने इस स्कूल के खिलाफ एक्शन लेने के आदेश दिए थे। सीएम विजयन ने पुलिस से यह देखने के लिए भी कहा था कि क्या इन लोगों के खिलाफ आपराधिक कार्रवाई की जा सकती है।

केरल सरकार ने यह फरमान ऐसे समय में जारी किया है जब आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत गणतंत्र दिवस के मौके पर झंडारोहण करने के लिए केरल आने वाले हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत गणतंत्र दिवस के मौके पर पालघाट के एक स्कूल में झंडारोहण करने वाले हैं। इस सर्कुलर के बाद उनका अपना यह कार्यक्रम स्थगित करना पड़ सकता है।

इस बीच मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से कहा गया है ये दिशा-निर्देश केंद्र के वर्तमान नियमों और निर्देशों के आधार पर ही जारी किए गए हैं, इसमें कुछ नया नहीं है। सर्कुलर को जारी करने वाले सामान्य प्रशासन विभाग ने भी कहा है कि ऐसे निर्देश पहले भी जारी किए जाते रहे हैं।

बता दें कि केरल में वामपंथी सरकार है। यहां वामपंथियों और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कार्यकर्ताओं के बीच आए दिन हाथापाई होती रहती है। पिछले दो सालों में दोनों ओर के कई कार्यकर्ताओं की हत्याएं हो चुकी हैं, इनमें अधिकांश संघ के कार्यकर्ता रहे हैं। संघ अपने कार्यकर्ताओं की हत्या के लिए केरल की वामपंथी सरकार को दोष देता आया है।

कमेंट करें
s3JpL