संडे को स्पेशल बनाने के लिए घर पर बनाएं लिट्टी चोखा

Make Litti Chokha At Home To Make Sunday special
संडे को स्पेशल बनाने के लिए घर पर बनाएं लिट्टी चोखा
संडे को स्पेशल बनाने के लिए घर पर बनाएं लिट्टी चोखा

डिजिटल डेस्क, मुम्बई। बिहार की ​फेमस डिश लिट्टी चोखा सभी को बहुत पसंद है। यह सत्तू और बैंगन के भरते को मिलाकर परोसा जाता है। सत्तू न केवल खाने में स्वादिष्ट होता है बल्कि यह हमारे स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक है। इस वजह से इसे खाना काफी फायदेमंद होता है। अगर आप भी इसे घर पर बना कर खाना चाहते हैं तो हम आपको इसकी रेसिपी के बारे में बता देते हैं। आइए जानते हैं कैसे बनाया जाता है लिट्टी चोखा। 


लिट्टी चोखा बनाने के​ लिए आपको चाहिए। 

लिट्टी बनाने के लिए 
2 कप आटा 
2 बड़े चम्मच तेल
2 बड़े चम्मच देशी घी 
आधा चम्मच अजवाइन
स्वादनुसार नमक

भरावन बनाने के लिए 
1 कप सत्तू या भूने हुए चने 
लहसुन कद्दूकस किया हुआ 
अदरक कद्दूकस किया हुआ 
3-5 हरी मिर्च 
1 बड़ा चम्मच नींबू का रस 
1 छोटा चम्मच कलौंजी 
1 छोटा चम्मच अजवाइन 
छोटे चम्मच भरवा लाल मिर्च आचार का मसाला 
स्वादनुसार नमक 

चोखा बनाने के लिए 
उबले आलू
बैंगन
उबला टमाटर
लहसुन
प्याज़
अदरक
हरी मिर्च
हरी धनिया
सरसों का तेल
स्वादनुसार नमक 

लिट्टी चोखा बनाने की विधि। 

लिट्टी चोखा बनाने के लिए सबसे पहले आटा लें और उसमें नमक, अजवाइन और थोड़ा सा तेल मिलाकर आटे को गूंथ लें। अब गूंथे आटे को गीले कपड़े से ढक कर रख दें। अब सत्तू को छान लें, लेकिन अगर आपके पास सत्तू नहीं है और आप भूने हुए चने का प्रयोग कर रहे हैं तो चने को मिक्सी में बारीक पीस लें। अब सत्तू या चने के पाउडर में अदरक, प्याज़, लहसुन, धनिया, अजवाइन, कलौंजी, मिर्च का मसाला, हरी मिर्च, नींबू का रस और नमक डाले लें और फिर इसमें थोड़ा सा पानी डालकर इस मिश्रण को अच्छे से मिला लें। अब लिट्टी बनाने के लिए आटे की लोई बना लें और उसमें बने हुए मिश्रण को डालकर अच्छी तरह से भर दें। अब आप अपने ओवन को 200 डिग्री पर रखकर बेकिंग ट्रे में लिट्टी को रखें और तब तक पकाएं जब तक वह भूरे रंग के न हो जांए। ध्यान रहे कि आपको लिट्टी को दोनों तरफ से पकाना है। इसलिए आप एक तरफ पकने के बाद लिट्टी को दूसरी तरफ पलट कर पका लें। लिट्टी को पकने के बाद देशी घी में डालकर रख दें।  

अब चोखा बनाने के लिए टमाटर को उबालक उसके छिलकें निकाल लें। अब बैंगन में चाकू की मदद से जगह-जगह छेद कर लें। अब बैंगन के छेदो में लहसुन की कलियां डाल दें। अब बैंगन को तब तक पकाएं, जब तक वह मुलायम न हो जाए। अब जब बैंगन पक गया है तब उसका छिलका निकालकर मैश कर लें। अब बैंगन में उबले हुए टमाटर और आलू तीनों चीजों को अच्छे से मिला लें। अब इसमें  प्याज़, अदरक, हरी मिर्च, धनिया, नमक और सरसों का तेल डालकर मिला लें। 

Created On :   24 Nov 2019 4:34 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story