comScore

प्रधानमंत्री मोदी ने फोन पर की यूके पीएम से बात, भारतीयों के खिलाफ हिंसा का उठाया मुद्दा

प्रधानमंत्री मोदी ने फोन पर की यूके पीएम से बात, भारतीयों के खिलाफ हिंसा का उठाया मुद्दा

हाईलाइट

  • प्रधानमंत्री मोदी ने मंगलवार को यूके के पीएम बोरिस जॉनसन से फोन पर बात की
  • इस दौरान उन्होंने भारतीयों के खिलाफ हिंसा का मुद्दा उठाया
  • ब्रिटिश पीएम ने इस घटना पर खेद व्यक्त किया और दोबारा ऐसा न होने का आश्वासन दिया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को यूके के पीएम बोरिस जॉनसन से फोन पर बात की। इस दौरान उन्होंने लंदन में भारतीय मिशन के बाहर स्वतंत्रता दिवस समारोह में भाग लेने वाले भारतीयों के खिलाफ हिंसा का मुद्दा उठाया।

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी एक बयान के अनुसार, पीएम मोदी ने हिंसा का इस्तेमाल कर निहित स्वार्थों के लिए प्रायोजित एजेंडा चला रहे लोगों से उत्पन्न चुनौतियों पर जॉनसन का ध्यान आकर्षित किया। ब्रिटिश पीएम ने इस घटना पर खेद व्यक्त किया और आश्वासन दिया कि हाई कमीशन, उसके कर्मियों और विजिटर्स की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जाएंगे।

अपनी बातचीत में, पीएम मोदी ने यह भी बताया कि आतंकवाद ने भारत और यूरोप सहित दुनिया के सभी हिस्सों को त्रस्त कर दिया है। उन्होंने कट्टरपंथ, हिंसा और असहिष्णुता के खतरे को दूर करने के लिए प्रभावी कदमों की आवश्यकता पर भी बल दिया। खासकर ISIS जैसे आतंकवादी संगठनों के बढ़ने को लेकर।

पीएम मोदी ने जॉनसन को उनके प्रधानमंत्री बनने के लिए बधाई दी। उन्होंने भारत और यूनाइटेड किंगडम के बीच रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने के लिए उनके साथ काम करने की तत्परता व्यक्त की। जॉनसन ने भी पीएम मोदी उनके दूसरे कार्यकाल और चुनाव में मिली जोरदार जीत पर हार्दिक बधाई दी।

दोनों नेताओं ने इस बात पर सहमति व्यक्त की कि दोनों देशों को आज दुनिया के सामने आने वाली कई चुनौतियों का प्रभावी ढंग से सामना करने के लिए एक साथ योगदान करने के लिए बहुत कुछ है।

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से लंबी बातचीत की थी। लगभग 30 मिनट तक चली इस बातचीत के दौरान पीएम मोदी ने पाकिस्तान का नाम लिए बिना क्षेत्र में तनाव पैदा करने का आरोप लगाया था। दोनों नेताओं के बीच क्षेत्रीय शांति के अलावा द्विपक्षीय मुद्दों पर भी चर्चा हुई थी।

कमेंट करें
nsj1f