comScore

कई राज्यों में तूफान- बारिश की संभावना, लू चलने की भी चेतावनी

May 22nd, 2018 11:06 IST
कई राज्यों में तूफान- बारिश की संभावना, लू चलने की भी चेतावनी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। उत्तर भारत समेत देश के कई राज्यों में पिछले करीब 20 दिनों से आंधी- तूफान का खतरा मंडरा रहा है। अब मौसम विभान ने तूफान बारिश के अलावा लू चलने की चेतावनी दी है। मौसम विभाग ने बिहार सहित पूर्वी राज्यों और उत्तर में जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में अगले 24 घंटों में आंधी- तूफान और राजस्थान में धूल भरी आंधी चलने की आशंका जताई है। मौसम विभाग के अनुसार 23 मई को पूर्वी उत्तर प्रदेश में आंधी के साथ बारिश हो  सकती है।


उत्तर भारत के कई राज्यों में चलेगी लू

वहीं दिल्ली-एनसीआर सहित उत्तर भारत के कई राज्यों में मंगलवार से लू भी चलेगी। मौसम विभाग ने अगले तीन दिन तक पूरे देश में लू चलने की चेतावनी जारी की है। कई जगह पारा 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर भारत में कई स्थानों पर तापमान 43 डिग्री तक पहुंच गया है।

मप्र में भी चलेंगी गर्म हवाएं

दिल्ली में सोमवार को पारा 44.2 डिग्री दर्ज किया गया जो कि इस सीजन में सबसे अधिक है। अगले एक हफ्ते में महाराष्ट्र, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और हरियाणा समेत आसपास के राज्यों में तापमान 43 से 44 डिग्री रहने का अनुमान है। 25 मई के बाद तापमान 48 डिग्री तक पहुंच सकता है। 24- 25 मई को मध्य प्रदेश और विदर्भ के कुछ भागों में गर्म हवाएं चलेंगी।

23 मई को आंधी-बारिश की संभावना  

बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़ और मेघालय में आंधी-तूफान आने की चेतावनी दी गई है। वहीं 23 मई तक पूर्वी बिहार, पश्चिम बंगाल के गंगा तटीय क्षेत्रों, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के कुछ इलाकों में आंधी तूफान के साथ तेज बारिश की आशंका जताई गई है। जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और छत्तीसगढ़ में भी कुछ इलाकों में आंधी-तूफान और हल्की बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने पूर्वोत्तर राज्यों में कुछ स्थानों के अलावा तमिलनाडु, पुडुचेरी, उत्तरी कर्नाटक और केरल के कुछ इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। 

48 घंटों तक चक्रवाती तूफान की आशंका 

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, दक्षिण पूर्वी अरब सागर में कम दबाव का क्षेत्र बने रहने की वजह से अगले 48 घंटों तक चक्रवाती तूफान की आशंका बनी हुई है। जिसके चलते मछुआरों को 23 मई तक दक्षिण अरब सागर में नहीं जाने की सलाह दी गई है। 

22 मई को मौसम रहेगा शुष्क

आज मौसम आमतौर पर शुष्क रहने का अनुमान है। मौसम विभाग के अनुसार 22 मई को राज्यभर में मौसम शुष्क रहने की संभावना है। शनिवार को इलाहाबाद, लखनऊ, बरेली और मेरठ में दिन के तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। इलाहाबाद 44.1 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ सबसे गर्म स्थान रहा। वहीं शनिवार को यूपी के कुछ इलाकों में तेज आंधी और बारिश से लोगों को दिक्कतें आईं। फिरोजाबाद के एक गांव में निर्माणाधीन लिंटर गिरने से तीन लोगों की मौत हो गई। कई जगह पेड़ टूटे और बिजली के पोल गिरे।


मौतों पर पीएम ने जताई चिंता

खराब मौसम से हुए हादसों की चपेट में आने से हुई मौतों के लेकर पीएम मोदी ने भी चिंता व्यक्त की है। आंधी-तूफान के अलर्ट को लेकर पीएम ऑफिस ने मौसम विभाग से कहा है कि केवल चेतावनी जारी करने की बजाय लोगों को ये भी बताएं कि ऐसी स्थिति में उन्हें एहतियातन कौन से कदम उठाने चाहिए। बता दें कि पश्चिमी विक्षोभ के असर से उत्तरी राज्यों में आंधी-तूफान आ रहा है।

मौसम को लेकर अलर्ट ज्यादा स्पष्ट होने चाहिए

जानकारी के मुताबिक पीएमओ की तरफ से कहा गया है कि मौसम विभाग तूफान और बारिश की चेतावनी जारी करते समय लोगों को बताएं कि उन्हें क्या सावधानी बरतनी चाहिए। पीएमओ और आपदा प्रबंधन विभाग चाहता है मौसम को लेकर जारी अलर्ट ज्यादा स्पष्ट होने चाहिए।

कमेंट करें
OQSEb