इंटरनेशनल क्रिकेट के इन रिकॉर्ड्स पर है सिर्फ भारतीय खिलाड़ियों का कब्जा

These International Cricket records have only made by Indian players
इंटरनेशनल क्रिकेट के इन रिकॉर्ड्स पर है सिर्फ भारतीय खिलाड़ियों का कब्जा
इंटरनेशनल क्रिकेट के इन रिकॉर्ड्स पर है सिर्फ भारतीय खिलाड़ियों का कब्जा

डिजिटल डेस्क, भोपाल। क्रिकेट एक ऐसा खेल हैं, जहां रोज नए-नए रिकॉर्ड बनते हैं और टूटते भी हैं। इंटरनेशनल क्रिकेट में कई ऐसे रिकॉर्ड हैं, जिन्हें आजतक कोई नहीं तोड़ पाया है और न ही कोई बना पाया है। ऐसे ही कुछ रिकॉर्ड हैं, जिनपर सिर्फ भारतीय खिलाड़ियों का ही कब्जा है। इंटरनेशनल क्रिकेट में भारत के नाम ऐसे-ऐसे रिकॉर्ड्स हैं, जो ऑस्ट्रेलिया जैसी टीम भी नहीं बना पाई है। आज हम आपको उन्हीं रिकॉर्ड्स के बारे में बताएंगे, जिन्हें सिर्फ भारत के खिलाड़ी ही हासिल कर पाए हैं। 

1. पहले ओवर में हैट्रिक लेने का रिकॉर्ड: 

इंडिया टीम के तेज गेंदबाज इरफान पठान के नाम मैच के पहले ओवर में ही हैट्रिक लेने का रिकॉर्ड है। वो दुनिया के पहले गेंदबाज हैं, जिसने ये कारनामा कर दिखाया था। इरफान पठान ने 29 जनवरी 2006 में पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए टेस्ट मैच में ये रिकॉर्ड बनाया था। इरफान ने इस टेस्ट के पहले ही ओवर की आखिरी तीन बॉलों पर विकेट झटककर ये कारनामा किया था। उन्होंने पहले ओवर की चौथी बॉल पर सलमान बट, 5वीं बॉल पर यूनिस खान और 6वीं बॉल पर मोहम्मद युसुफ को आउट कर पहले ही ओवर में हैट्रिक लेकर रिकॉर्ड बना दिया था। 

2. ICC की सारी ट्रॉफीज पर कब्जा करने का रिकॉर्ड: 

इंडियन टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के नाम ICC की हर ट्रॉफी जीतने का रिकॉर्ड है। धोनी के अलावा कोई भी ऐसा कप्तान नहीं है, जो ICC की सभी ट्रॉफी पर कब्जा कर पाया हो। धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने 2007 के T-20 वर्ल्ड कप, 2011 का वर्ल्ड कप और 2013 की चैंपियंस ट्रॉफी पर कब्जा करने का रिकॉर्ड है। 

3. शतकों का शतक लगाने का रिकॉर्ड

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर के नाम शतकों का शतक लगाने का रिकॉर्ड है। सचिन ने अपने इंटरनेशनल करियर में 100 शतकें जड़ी हैं। ये कारनामा अभी तक सचिन के अलावा कोई और खिलाड़ी नहीं कर पाया है। सचिन ने अपने करियर में 463 वनडे और 200 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने वनडे में 49 और टेस्ट में 51 शतकें लगाई हैं। 

4. वनडे में 2 बार डबल सेंचुरी लगाने का रिकॉर्ड

टीम इंडिया के ताबड़तोड़ बल्लेबाज रोहित शर्मा दुनिया के एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं, जिनके नाम वनडे क्रिकेट में 2 बार डबल सेंचुरी लगाने का रिकॉर्ड है। रोहित शर्मा के अलावा अब तक कोई भी ऐसा खिलाड़ी नहीं है, जो ये कारनामा कर पाया है। रोहित ने एक बार श्रीलंका के खिलाफ और एक बार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे मैच में डबल सेंचुरी लगाई है।

Created On :   12 Sep 2017 10:35 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story