खेले 46 मैच बनाए सिर्फ 1 रन, इस भारतीय के नाम है ये रिकॉर्ड

This Indian cricket played 46 matches and yet scored only 1 run
खेले 46 मैच बनाए सिर्फ 1 रन, इस भारतीय के नाम है ये रिकॉर्ड
खेले 46 मैच बनाए सिर्फ 1 रन, इस भारतीय के नाम है ये रिकॉर्ड

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इंडियन क्रिकेट टीम इस समय जबरदस्त फॉर्म में चल रही है। चैंपियंस ट्रॉफी में भी टीम इंडिया का प्रदर्शन काबिले-तारीफ रहा और हाल ही में टीम इंडिया ने श्रीलंका को क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में क्लीन स्वीप कर नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। इसके बाद भी टीम में एक ऐसा खिलाड़ी है जो अब तक इंडिया की तरफ से 46 इंटरनेशनल मैच (21 वनडे और 25 T-20) खेल चुका है, लेकिन उसके खाते में अभी तक सिर्फ 1 रन ही जुड़ पाया है। इस खिलाड़ी का नाम है-जसप्रीत बुमराह। अपनी यॉर्कर बॉल से विरोधी टीम के स्टंप उखाड़ने वाले जसप्रीत बुमराह ने अपने करियर में अब तक सिर्फ 1 रन ही बनाए हैं।

क्यों 1 ही रन बना पाए हैं बुमराह? 

जसप्रीत बुमराह 46 मैच खेलने के बाद भी सिर्फ 1 रन ही बना सके हैं और इसके पीछे कारण है कि बुमराह एक फास्ट बॉलर हैं न कि एक बैट्समैन। टीम में भी उनको सिर्फ बॉलर के तौर पर ही जगह दी जाती है। इसके अलावा इसका एक कारण ये भी है कि बुमराह बैटिंग करने 9वें नंबर पर आते हैं और इस कारण उन्हें ज्यादा मैच में खेलने का मौका नहीं मिला। बुमराह को अभी तक 21 वनडे में से 3 मैच में बैटिंग करने का मौका मिला, जिसमें उन्होंने एक बार 1 रन नॉट आउट रहते हुए बनाए। इसके अलावा T-20 में भी बुमराह ने अब तक सिर्फ 4 मैचों में ही बल्लेबाजी की है, जिसमें से वो 3 पारियों में नॉट आउट ही रहे लेकिन कोई रन नहीं बना सके। 

बॉलिंग में छुड़ा देते हैं सबके छक्के

जसप्रीत बुमराह बैटिंग में भले ही अब तक 1 रन बना पाएं हैं, लेकिन बॉलिंग में वो सबके छक्के छुड़ा देते हैं। अपने अजीबो-गरीब एक्शन और यॉर्कर बॉलिंग के दम पर बुमराह विरोधी टीम के बैट्समैन को ज्यादा नहीं टिकने देते। हाल ही में हुई श्रीलंका के साथ वनडे सीरीज में बुमराह सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी हैं। उन्होंने 5 वनडे की सीरीज में सबसे ज्यादा 15 विकेट अपने नाम किए। इस दौरान उन्होंने केवल 169 रन ही दिए। इस सीरीज में 15 विकेट लेने के बाद बुमराह किसी एक सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले बॉलर बन गए हैं। बुमराह ने वनडे क्रिकेट में अब तक 41 और T-20 में 34 विकेट हासिल किए हैं। 

Created On :   9 Sep 2017 3:22 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story