comScore
Dainik Bhaskar Hindi

हार्ट ब्लॉकेज से बचना है तो अपनाएं ये आसान घरेलू नुस्खे, देखें VIDEO

BhaskarHindi.com | Last Modified - November 12th, 2017 16:42 IST

2.1k
0
0

डिजिटल डेस्क, भोपाल। आजकल के लोग अपनी खराब लाइफस्टाइल के चलते बैठे बिठाए कई बीमारियों को न्यौता दे बैठते हैं। इनमें कुछ तो नार्मल होती हैं लेकिन बीमारियों हमारी जान खतरे में डाल सकती हैं। रोजाना हम जाने अनजाने ऐसा रूटीन फॉलो करतें हैं जिससे हमें इंसटेंट तो सब ठीक लगता है लेकिन उसके परिणाम बाद में कुछ ज्यादा ही खतरनाक होते हैं। ये सब हम आपको डराने के लिए नहीं कह रहे हैं, बल्कि हम आपको सचेत करना चाहते हैं, ताकि आप भी अगर घंटो एक जगह बैठने वाली जॉब करते हैं, ऑयली खाने के आदि हैं और ज्यादा चलना-फिरना नहीं करते हैं तो अब समझ जाइए कि आपका आपकी सेहत पर ध्यान देने का समय आ गया है।

बढ़ती उम्र के साथ बढ़ता है 'कोलेस्ट्रॉल'

आज हम आपको बताने करने वाले हैं कोलेस्ट्रॉल की। कोलेस्ट्रॉल के बारे में हम सभी जानते हैं। हमारी खराब होती लाइफस्टाइल के कारण हमारा कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है जो हमारे दिल को काफी नुकसान पहुंचाता है। इसका एक सबसे बड़ा इफैक्ट है हार्ट ब्लॉकेज। हार्ट ब्लॉकेज में हमारे दिल ठीक से काम नहीं करता और धड़कन रूक रूक कर चलती है। आधुनिक रहन-सहन और खाने-पीने की आदतों के चलते अधिकांश लोगों में हार्ट ब्लॉकेज की समस्या आम होती जा रही है।

इन लक्षणों से आप इसकी आसानी से पहचान कर सकते हैं:

  • हार्ट ब्लॉकेज के लक्षण
  • छाती में दर्द, सांस फूलना
  • जल्दी थक जाना
  • सिरदर्द होना
  • चक्कर आना
  • बेहोश होना

हार्ट ब्लॉकेज के कारण

हार्ट में ब्लॉकेज या रूकावट प्लॉक के कारण होती है। प्लॉक कोलेस्ट्रॉल, फैट, फाइबर टिश्यू और वहाईट ब्लड सेल्स का मिश्रण होता है, जो धीरे-धीरे नसों की दीवारों पर चिपकना शुरू हो जाता है। जो ब्लड सर्क्यूलेशन में रूकावट पैदा करता है और हार्ट अटैक का कारण बनाता है।

कैसे बचें हार्ट ब्लॉकेज से?

हार्ट ब्लॉकेज से खुद को बचाने के लिए शारीरिक व्यायाम तो जरूरी है साथ ही जरूरी है हमारी डाइट में बदलाव। तो आज हम आपको कुछ ऐसे आसान तरीके बताने जा रहे हैं जिनसे आप घर बैठे इस समस्या से निजात पा सकते हैं। और इन नुस्खों के लिए आपको कहीं बाहर जाने की भी जरूरत नहीं क्योंकि ये आपकी किचन में ही मौजूद हैं..

दूध और आंवला

रोजाना एक गिलास दूध में आधा चम्मच पिसा हुआ आंवला घोलकर पिएं। इससे कोलेस्ट्रॉल कम होगा।

उड़द की दाल

रात के समय 4 से पांच चम्मच उड़द की दाल को पानी में भिगोकर रखें। सुबह इसे मिक्सर में पीस कर दूध में मिलाकर पीएं, आपको जल्द लाभ मिलेगा।

लौकी

लौकी का नाम सुनकर अकसर लोग मुंह बना लेते हैं लेकिन लौकी आपकी सेहत के लिए बेहद लाभकारी है। कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी ये उपयागी है। इसके लिए लौकी को उबाल लें, फिर इसमें जीरा, हल्दी, हरा धनिया मिक्स करके लगाएं। ऐसा हफ्ते में 3 से 4 बार करें। आपको अवश्य लाभ मिलेगा।

दही

रेग्युलरली अपनी डाइट में दही का सेवन करें। ये कोलेस्ट्रॉल कम करता है। इनके अलावा कुछ और आसान तरीकें हैं जिनसे आप अपने आप को दिल से जुड़ी बमारियों से बचा सकते हैं।

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ई-पेपर