comScore
Dainik Bhaskar Hindi

दाम्पत्य जीवन में खुशियां लाने के लिए अपनाएं ये सिंपल वास्तु टिप्स

BhaskarHindi.com | Last Modified - August 31st, 2018 08:39 IST

4.5k
0
1

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सकारात्मक ऊर्जा जीवन में खुशियां भरने का काम करती है। जहां सकारात्मक ऊर्जा हो वहां का माहौल खुद-ब-खुद ख़ुशनुमा बना रहता है, लेकिन कई बार बिना बात के आपके रिश्तों में खटास आने लगती है। इसके परिणाम आपके रिश्ते पर काफी बुरे पड़ते हैं। आप कुछ आसान वास्तु के टिप्स को अपनाकर अपने दांपत्य जीवन को फिर खुशियों से भर सकती हैं। आज हम उन्ही टिप्स के बारे में आपसे बात करने जा रहे हैं। इसके लिए बस ये आसान उपाय करें और अपने जीवन को सकारात्मक ऊर्जा और खुशियों से भर दें।

बेडरूम की दिशा और दरवाजा

सबसे पहले आपको जरूरत है कि अपने मास्टर बेडरूम के लिए सही दिशा के निर्धारण की। वास्तुशास्त्र में सोने के लिए सबसे उत्तम दिशा दक्षिण मानी गयी है तो कोशिश करें कि आपका मास्टर बेड दक्षिण दिशा में हो। इससे बेडरूम सकारात्मक ऊर्जा से भरपूर होगा और सौभाग्य प्राप्त होगा। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि बेडरूम में आने जाने के लिए एक से ज्यादा दरवाजे न हों, वैसे अकसर ऐसा कम ही होता है लेकिन इस बात का ध्यान रखें।

अवरोध से बचें 

बेडरूम में सामान को स्टोर रूम की तरह भरें नहीं। सामान को कुछ इस तरह से सेट करें कि दरवाजे और खिड़की आसानी से खुले और बंद हो सकें उसमें कोई रूकावट न आए। इससे आपके कमरे में आसानी से सकारात्मक ऊर्जा प्रवेश कर सकती है। 

कमरे में हो पर्याप्त प्राकृतिक रोशनी 

प्रकृति हर चीज को ठीक करने की ताकत रखती है। जरुरत है तो उसे सही ढंग से इस्तेमाल करन की। आपके रिश्ते की खुशहाली के लिए जरूरी है कि आपके घर में पर्याप्त प्राकृतिक रोशनी आए। रोज़ाना सुबह के और शाम के वक्त लगभग 15 से 20 मिनट के लिए बेडरूम का दरवाज़ा और खिड़की खुला रखें ताकि घर में पर्याप्त प्राकृतिक रोशनी और ताज़ी हवा का संचार हो सके।

सफाई का रखें ध्यान, दीवार से दूर रखें बेड

बेडरूम की सजावट के साथ साथ उसकी सफाई पर भी ध्यान दें। बिखरी पड़ी चीज़ों को एक समेटकर रखें। रोजाना झाड़ू-पोंछा लगाएं क्योंकि गंदगी की और नकारात्मक ऊर्जा आकर्षित होती है। इसके साथ ही अपने मास्टर बेड को किसी भी दीवार से सटाकर न लगाएं, कोशिश करें की वो दीवारों से थोड़ा दूर रहे। दीवार से सटाकर बैड रखना वास्तु में काफी अशुभ माना जाता है।

लगाएं प्यार भरी पेंटिंग

बेडरूम के दरवाजे के सामने सुंदर-सी सुकून भरी पेंटिंग लगाएं, जिसे देखकर सुखद एहसास हो। कोई भई मायूस या दुख से भरी तस्वीरें दीवारों पर न लगाएं, इसके साथ ही लड़ाई या रोते हुए तस्वीर आपके रिश्ते पर बुरा प्रभाव डालती है।

बेडरूम में न खाएं खाना 

बेडरूम में खाना खाना वास्तु के हिसाब से एकदम गलत है। खासकर बैड पर बैठ कर कभी कुछ न खाएं। ऐसा करने से न सिर्फ गंदगी होती है बल्कि नकारात्मक ऊर्जा का संचार भी होता है।
 
बेडरूम में समय बिताएं 

स़िर्फ सोने के लिए ही बेडरूम की ओर रूख़ न करें, बल्कि अपनी दिनचर्या की बाकी चीज़ें, जैसे- लिखने-पढ़ने, गाने सुनने आदि के लिए भी बेडरूम का इस्तेमाल करें। 

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें

ई-पेपर