comScore

Australian Open 2021: फेडरर की 1 साल बाद वापसी; नडाल, सेरेना और जोकोविच भी खेलेंगे टूर्नामेंट

Australian Open 2021: फेडरर की 1 साल बाद वापसी; नडाल, सेरेना और जोकोविच भी खेलेंगे टूर्नामेंट

हाईलाइट

  • रोजर फेडरर की 1 साल बाद वापसी
  • नडाल, सेरेना और जोकोविच भी खेलेंगे टूर्नामेंट

डिजिटल डेस्क, मेलबर्न (IANS)। टेनिस दिग्गज रोजर फेडरर और सेरेना विलियम्स ने साल के पहले ग्रैंड स्लैम-ऑस्ट्रेलियन ओपन में खेलने की पुष्टि की है। इन दोनों दिग्गजों के अलावा विश्व नंबर-1 महिला टेनिस खिलाड़ी एश्लेगट बार्टी और आठ बार के ऑस्ट्रेलियन ओपन चैम्पियन सर्बिया के नोवाक जोकोविच भी आठ से 21 फरवरी तक होने वाले साल के पहले ग्रैंड स्लैम में खेलेंगे।

फेडरर का ऑस्ट्रेलियन ओपन में भाग लेना तय नहीं लग रहा था क्योंकि घुटनों की दो राउंड की सर्जरी के बाद फिट होने के लिए उन्हें समय चाहिए था। लेकिन स्विटजरलैंड के खिलाड़ी ने दुबई में अपनी ट्रेनिंग शुरू कर दी है और वो उन खिलाड़ियों में शामिल हैं, जो मेलबर्न पार्क आएंगे। आठ बार की ऑस्ट्रेलियन ओपन चैम्पियन सेरेना के पास टूर्नामेंट में महिला एकल वर्ग में सर्वाधिक ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने और मारग्रेट के रिकॉर्ड 24 ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने के रिकॉर्ड की बराबरी करने का मौका होगा।

टूर्नामेंट डायरेक्टर ने क्रैग टिले ने गुरुवार को एक बयान में कहा, इस बार का ऑस्ट्रेलियन ओपन पिछली बार से अलग होगा। हमारे लिए खिलाड़ियों की सुरक्षा महत्वपूर्ण है। हमारे पास इस टूर्नामेंट को सुरक्षित माहौल में कराने का अवसर है। खिलाड़ियों ने इस साल दर्शकों को बहुत मिस किया है।

उन्होंने कहा, इस बार के ऑस्ट्रेलियन ओपन के लिए कई शानदार कहानियां हैं। कई खिलाड़ी चोट या फिर निजी कारणों से दूर रहने के बाद वापसी कर रहे हैं। सेरेना इस बार अपने आठवें ऑस्ट्रेलियन खिताब के लिए भिड़ेंगी। मेलबर्न पार्क में उनका रिकॉर्ड शानदार है। वहीं, जोकोविच अपने नौवें ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब के लिए खेलेंगे। आस्ट्रेलिया की नंबर-1 खिलाड़ी एश्ले बार्टी भी ग्रैंड स्लैम में वापसी कर रही हैं। फेडरर भी चोट के बाद वापसी कर रहे हैं।

पुरुष एकल वर्ग में जोकोविच के अलावा वर्ल्ड नंबर-2 राफेल नडाल, डोमिनीक थिएम, डेनिल मेदवेदेव, स्टीफानोस सितसिपास, एलेजक्जेंडर ज्वेरेव, आंद्रे रूबलेव, डिएगो श्वैटर्जमैन और माटीओ ब्रेटिनी भी ऑस्ट्रेलियन ओपन में भाग लेंगे। महिलाओं में विश्व रैंकिंग में दूसरे नंबर की सिमोना हालेप, 2020 अमेरिका ओपन चैंपियन नाओमी ओसाका, मौजूदा चैंपियन सोफिया केनिन, एलिना स्वितोलिना, कैरोलिना प्लिस्कोवा, बियांका एंड्रीस्कु, पेट्रा क्वितोवा, किकी बर्टेंस और आर्य सबालेंका शामिल हैं।

दो बार की चैंपियन विक्टोरिया अजारेंका 2020 में नहीं खेली थी और अब वह इसमें वापसी कर रही हैं। उनके अलावा अक्टूबर में रोलां गैरों खिताब जीतने वाली 19 वर्षीय इगा स्विएटेक भी भाग लेंगी। कुल 104 खिलाड़ियों को पुरुष और महिला एकल के मुख्य ड्रॉ में सीधे प्रवेश मिलेगा और आठ को वाइल्ड कार्ड से टूर्नामेंट में प्रवेश मिलेगा।

ऑस्ट्रेलियन ओपन का आगाज 8 फरवरी से होगा और यह 21 फरवरी तक चलेगा। कोरोना के कारण हार्ड कोर्ट के इस इवेंट का आयोजन जनवरी की बजाय फरवरी में हो रहा है। ऑस्ट्रेलियन ओपन के लिए पुरुषों की क्वालीफाईं इवेंट का आयोजन 10 से 13 जनवरी के बीच दोहा में होगा। इसके बाद खिलाड़ी मेलबर्न में जमा होंगे और 14 दिन के क्वारंटीन पर जाएंगे।

कमेंट करें
UxO5l
NEXT STORY

Tokyo Olympics 2020:  इस बार दिखेगा भारत के 120 खिलाड़ियों का दम, 18 खेलों में करेंगे शिरकत

Tokyo Olympics 2020:  इस बार दिखेगा भारत के 120 खिलाड़ियों का दम, 18 खेलों में करेंगे शिरकत

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। टोक्यो ओलंपिक का काउंटडाउन शुरु हो चुका हैं। 23 जुलाई से शुरु होने जा रहे एथलेटिक्स त्यौहार में भारतीय दल इस बार 120 खिलाड़ियों के साथ 18 खेलों में दावेदारी पेश करेगा। बता दें 81 खिलाड़ियों के लिए यह पहला ओलंपिक होगा। 120 सदस्यों के इस दल में मात्र दो ही खिलाड़ी ओलंपिक पदक विजेता हैं। पी.वी सिंधू ने 2016 रियो ओलंपिक में सिल्वर तो वहीं मैराकॉम ने 2012 लंदन ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया था।

भारत पहली बार फेंनसिग में चुनौता पेश करेगा। चेन्नई की भवानी देवी पदक की दावेदारी पेश करेंगी। भारत 20 साल के बाद घुड़सवारी में वापसी कर रहा है, बेंगलुरु के फवाद मिर्जा तीसरे ऐसे घुड़सवार हैं जो ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे। 

olympic

युवा कंधो पर दारोमदार

टोक्यो ओलंपिक में भाग लेने जा रहे भारतीय दल में अधिकतर खिलाड़ी युवा हैं। 120 खिलाड़ियों में से 103 खिलाड़ी 30 से भी कम आयु के हैं। मात्र 17 खिलाड़ी ही 30 से ज्यादा उम्र के होंगे। 

भारतीय दल में 18-25 के बीच 55, 26-30 के बीच 48, 31-35 के बीच 10 तो वहीं 35+ उम्र के 7 खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं। इस लिस्ट में सबसे युवा 18 साल के दिव्यांश सिंह पंवार हैं, जो शूटिंग में चुनौता पेश करेंगे, तो वहीं सबसे उम्रदराज 45 साल के मेराज अहमद खान होंगे जो शूटिंग में ही पदक के लिए भी दावेदार हैं।