comScore

देश में पहली इंडियन बास्केटबॉल लीग: 4 कैटेगरी में 150 टीमें उतरीं, अब अंडर-19 कैटेगरी की टॉप-4 टीमें इंटरनेशनल लीग में खेलेंगी

देश में पहली इंडियन बास्केटबॉल लीग: 4 कैटेगरी में 150 टीमें उतरीं, अब अंडर-19 कैटेगरी की टॉप-4 टीमें इंटरनेशनल लीग में खेलेंगी

हाईलाइट

  • छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव में देश की पहली इंडियन बास्केटबॉल लीग (आईबीएल) आयोजित हुई
  • 3x3 लीग में देश के 16 राज्यों की 150 टीमों ने हिस्सा लिया, इसमें 600 खिलाड़ी उतरे

डिजिटल डेस्क, रायपुर। छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव में देश की पहली इंडियन बास्केटबॉल लीग (आईबीएल) आयोजित हुई। 3x3 लीग में देश के 16 राज्यों की 150 टीमों ने हिस्सा लिया। इसमें 600 खिलाड़ी उतरे। अब इसकी टॉप-4 टीमें इंटरनेशनल बास्केटबॉल लीग में हिस्सा लेंगी। 3x3 लीग की मेजबानी भी छत्तीसगढ़ को मिली है। यह लीग मई में राजनांदगांव में होगी। इससे पहले, रायपुर में अप्रैल में 3x3 वर्ल्ड स्कूल बास्केटबॉल चैंपियनशिप भी होगी।

इंडियन बास्केटबॉल लीग के लिए देश के 23 शहरों के निरीक्षण के बाद राजनांदगांव को चुना गया था। इसमें स्कूल लेवल के अंडर-10, अंडर-14, अंडर-17 और अंडर-19 के खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया। जूनियर खिलाड़ियों को जोड़ने इसकी शुरुआत की गई है। चैंपियनशिप सोमवार को खत्म हुई। ऑस्ट्रेलिया से आए आईबीएल के सदस्य विनोद एस नायर ने बताया, ‘मई में स्कूली बच्चों के लिए भी 3x3 प्रो बास्केटबॉल लीग शुरू हो रही है। अभी इसका वेन्यू तय नहीं है। यह जयपुर या सोनीपत में से किसी एक जगह हो सकती है।

राजनांदगांव की 4 टीमें: इंटरनेशनल लीग में अंडर-19 की टीमें उतरेंगी। महिला और पुरुष दोनों में 8-8 टीमें होंगी। 4-4 भारत की और 4-4 विदेश की। पुरुष कैटेगरी में भारत से राजनांदगांव, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा जबकि महिला कैटेगरी में ब्लू होपस्टार राजनांदगांव, होपफेस्ट राजनांदगांव, एमजे गर्ल्स राजनांदगांव और रायपुर हिस्सा लेंगी। 

आईबीएल इसलिए खास

  • 3x3 इंडियन बास्केटबॉल लीग की एक टीम में होते हैं 4 खिलाड़ी।
  • 10 मिनट का होता है एक मुकाबला, हाफ ग्राउंड पर होते हैं मैच।
  • 12 सेकंड में खिलाड़ी को बॉल थ्रो करना होता है। 
  • 11x15 मीटर का होता 3x3 बास्केटबॉल लीग का कोर्ट।
कमेंट करें
gIckN