तेजस्विन शंकर ने भारत का पहला ट्रैक एंड फील्ड मेडल जीता

CWG 2022: Tejaswin Shankar wins Indias first track and field medal
तेजस्विन शंकर ने भारत का पहला ट्रैक एंड फील्ड मेडल जीता
सीडब्ल्यूजी 2022 तेजस्विन शंकर ने भारत का पहला ट्रैक एंड फील्ड मेडल जीता
हाईलाइट
  • सीडब्ल्यूजी 2022 : तेजस्विन शंकर ने भारत का पहला ट्रैक एंड फील्ड मेडल जीता

डिजिटल डेस्क, बर्मिघम। करीब कुछ दिन पहले तक हाई जम्पर तेजस्विन शंकर को यकीन नहीं था कि वह बर्मिघम में 2022 में होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों में हिस्सा ले पाएंगे या नहीं। बुधवार को वह यहां अलेक्जेंडर स्टेडियम में पोडियम पर खड़े थे, उनके गले में कांस्य पदक और उनके होठों पर संतोष की मुस्कान थी, क्योंकि उन्होंने एक प्रमुख बहु-अनुशासन अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता में अपना पहला पदक जीता।

खेलों के लिए नहीं चुने जाने के बाद क्योंकि उन्होंने अंतर-राज्यीय बैठक में भाग नहीं लिया था - जो कि परीक्षण थे, उनके नाम को अंतत: अदालत ने भाग लेने के लिए मंजूरी दे दी थी और यह पिछले सप्ताह ही था कि आयोजकों ने भरोसा किया और उन्हें शामिल होने की अनुमति दी देर से प्रतिस्थापन के रूप में भारतीय एथलेटिक्स टीम। वह तीन दिन पहले ही बर्मिघम पहुंचे थे।

उन्होंने अपने सभी आलोचकों को करारा जवाब दिया, खामोश और दमदार, जो उनके कांस्य पदक को भी सोने के बराबर बनाता है। 23 वर्षीय तेजस्विन ने पुरुषों की ऊंची कूद में कांस्य पदक जीतकर अपने आलोचकों को चुप करा दिया। उन्होंने खेलों के 2022 संस्करण में एथलेटिक्स में भारत के लिए पहला ट्रैक एंड फीलड पदक और देश का 29वां पदक जीता। यह पदक आसान नहीं था, क्योंकि तेजस्विन को इसे हासिल करने के लिए कड़ी चुनौती से पार पाना था।

2.22 मीटर के दिन का उनका सर्वश्रेष्ठ प्रयास - उनका व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रयास नहीं - फिर भी महत्वपूर्ण था, क्योंकि इसने उन्हें पोडियम पर तीसरा स्थान दिलाया। न्यूजीलैंड के हामिश केर ने 2.25 की सर्वश्रेष्ठ छलांग के साथ स्वर्ण पदक जीता - ऑस्ट्रेलिया के ब्रैंडन स्टार्क के समान, जिन्होंने अंतत: 2:19 मीटर की बदौलत रजत पदक जीता।  उन्होंने इसे साफ कर दिया, लेकिन जल्द ही पीछा करने वाले पैक में शामिल हो गए, जो एक अवसर की तलाश में थे।

तेजस्विन ने अंतत: 2.22 की छलांग के साथ पदक जीता, उन्होंने 2.25 उठाने का प्रयास किया, खुद को कांस्य का आश्वासन दिया। उन्होंने सीलिंग जीत के संबंध में 2.25 पर प्रयास किया। तेजस्विन ने कांस्य पदक जीतने के बाद कहा, पदक का मतलब मेरे लिए दुनिया है। पांच दिन पहले मुझे यह भी यकीन नहीं था कि मैं यहां रहूंगा या नहीं।

आज कुछ हार्डवेयर के साथ घर जाने के लिए यह सिर्फ लोगों की शुभकामनाएं हैं, मेरे परिवार का समर्थन मां का समर्थन है, वह जाग रही थी पूरी रात मुझे देखते हुए, वह पिछले डेढ़ महीने से इस पर है। एक परिवार के रूप में यह हमारे लिए एक कठिन यात्रा रही है, लेकिन अंत में सभी ने एक साथ आकर इसे पूरा किया।

तेजस्विन ने कहा, मैं महासंघ, आईओए और अंतिम क्षण में ऐसा करने वाले सभी लोगों का आभारी हूं, जिन्होंने मुझे इस स्थिति में रखा। मैं उन लोगों में से नहीं हूं जो यहां नहीं होने का बहाना बनाते हैं और सिर्फ इसलिए कि मैं यहां हूं। मैं अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन देना चाहता हूं। हालांकि उन्होंने उच्च स्तर पर जाने और रजत पदक के लिए लड़ने का प्रयास किया।

उन्होंने कहा कि हालांकि उन्हें इस बात पर संदेह था कि क्या राष्ट्रमंडल खेलों में शामिल होने में बहुत देर हो चुकी है, उन्होंने लड़ना और अभ्यास करना जारी रखा। उन्होंने बुधवार को एक सामरिक खेल खेला। हालांकि तेजस्विन अपने व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ के करीब नहीं आ सके, लेकिन राष्ट्रमंडल खेलों में ऊंची कूद में पदक जीतने वाले भारत के पहले हाई जम्पर के रूप में इतिहास की किताबों में शामिल होना उनके लिए पर्याप्त था।

सोर्सः आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   4 Aug 2022 6:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story