मैरीकॉम पद्म विभूषण और सिंधू पद्म भूषण के लिए नामित

Padma awards list: MC mary kom, pv sindhu, vinesh phogat, manika batra, harmanpreet kaur, Rani Rampal
मैरीकॉम पद्म विभूषण और सिंधू पद्म भूषण के लिए नामित
मैरीकॉम पद्म विभूषण और सिंधू पद्म भूषण के लिए नामित
हाईलाइट
  • पीवी सिंधु का नाम पद्म भूषण के लिए प्रस्तावित किया गया है
  • मैरीकॉम को 2013 में पद्म भूषण और 2006 में पद्म श्री से सम्मानित किया गया था
  • मैरीकॉम पद्म विभूषण के लिए नामित होने वाली पहली महिला एथलीट बनीं

डिजिटल डेस्क। भारतीय खेल के इतिहास में यह पहली बार है जब एक महिला एथलीट का नाम भारत रत्न के बाद देश के दूसरे सबसे बड़े नागरिक सम्मान पद्म विभूषण पुरस्कार के लिए नामित किया गया है। खेल मंत्रालय ने पद्म विभूषण पुरस्कार के लिए छह बार की वर्ल्ड चैंपियन बॉक्सर एमसी मैरीकॉम के नाम की सिफारिश की है। मैरीकॉम को 2013 में पद्म भूषण और 2006 में पद्म श्री से सम्मानित किया गया था। पद्म पुरस्कारों के लिए मंत्रालय द्वारा भेजे गए सभी नाम महिला एथलीटों के ही हैं। 

मैरीकॉम पद्म विभूषण पाने वाली चौथी खिलाड़ी बन सकती हैं। इससे पहले पद्म विभूषण तीन पुरुष खिलाड़ी शतरंज के जादूगर विश्वनाथन आनंद (2007), क्रिकेट के दिग्गज सचिन तेंदुलकर (2008) और पर्वतारोही सर एडमंड हिलेरी (2008) को यह सम्मान दिया जा चुका है।

मैरीकॉम के अलावा वर्ल्ड चैंपियन शटलर पीवी सिंधू का नाम पद्म भूषण के लिए प्रस्तावित किया गया है। इससे पहले 2017 में पद्म भूषण के लिए सिंधू के नाम की सिफारिश की गई थी, लेकिन पुरस्कार पाने वालों की अंतिम सूची में वह अपनी जगह नहीं बना पाईं थीं। उन्हें 2015 में पद्म श्री से सम्मानित किया गया था।  

मैरी कॉम और सिंधू के अलावा इस साल की लिस्ट में अन्य सात महिलाएं- पहलवान विनेश फोगट, टेबल टेनिस स्टार मनिका बत्रा, टी 20 कप्तान हरमनप्रीत कौर, हॉकी रानी रामपाल, पूर्व शूटर सुमा शिरूर और पर्वतारोही जुड़वां बहनें ताशी और नुंग्शी मलिक सभी पद्म श्री के लिए नामित की गई हैं। इस लिस्ट को गृह मंत्रालय (एमएचए) में पद्म पुरस्कार समिति को भेजा गया है। 25 जनवरी 2020 में गणतंत्र दिवस के अवसर पर चयनित पुरस्कार विजेताओं के नामों की घोषणा की जाएगी।

Created On :   12 Sep 2019 9:57 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story