राष्ट्रमंडल खेल: महिला टी20, बास्केटबॉल 3/3 सीडब्ल्यूजी 2022 में करेंगी डेब्यू

July 23rd, 2022

हाईलाइट

  • महिला टी20, बास्केटबॉल 3/3 सीडब्ल्यूजी 2022 में करेंगी डेब्यू

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। महिला क्रिकेट, बास्केटबॉल 3/3, व्हीलचेयर बास्केटबॉल 3/3 और पैरा टेबल टेनिस नए खेलों में शामिल हैं, जिन्हें राष्ट्रमंडल खेलों (सीडब्ल्यूजी) के 2022 सीजन में जोड़ा गया है, जो 28 जुलाई से 8 अगस्त के बीच बर्मिंघम में होने वाला है। आगामी राष्ट्रमंडल खेलों में कुल 72 देश भाग ले रहे हैं। लंदन 1934 और मैनचेस्टर 2002 खेलों के बाद यह तीसरी बार होगा, जब इंग्लैंड प्रतिष्ठित आयोजन की मेजबानी करेगा।

राष्ट्रमंडल खेलों के प्रत्येक सीजन में, आयोजक और समिति कुछ खेलों को हटाने और जोड़ने का निर्णय लेते हैं। इस साल बर्मिंघम 2022 के आयोजकों ने तीरंदाजी और निशानेबाजी को छोड़ने का फैसला किया और इसके बजाय कुछ नए खेलों को शामिल किया। आईएएनएस ने कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में शामिल किए गए नए इवेंट पर एक नजर डाली, जो अस प्रकार है :

बास्केटबॉल 3/3 :

राष्ट्रमंडल खेलों में डेब्यू करते हुए, खेल का यह प्रारूप कुछ तेज गति वाली कार्रवाई के लिए तैयार है और यह कार्यक्रम स्मिथफील्ड साइट पर आयोजित किया जाएगा। खेल का 5/5 सीजन पहले खेलों में दो बार मेलबर्न 2006 और गोल्ड कोस्ट 2018 में शामिल किया गया था। इस बार कुल आठ राष्ट्रमंडल राष्ट्र होंगे, जो इस 3/3 आयोजन में भाग लेंगे, जिसमें मेजबान, शीर्ष राष्ट्र फीबा 3/3 फेडरेशन रैंकिंग में छह राष्ट्रमंडल खेल महासंघ (सीजीएफ) क्षेत्रों में से प्रत्येक से और उच्चतम- रैंक वाला राष्ट्र पहले से ही योग्य नहीं है।

फुल कोर्ट बास्केटबॉल में 24 के बजाय शॉट क्लॉक पर केवल 12 सेकंड के साथ दोनों टीमों के लिए केवल आधा कोर्ट और एक घेरा का उपयोग किया जाएगा। जैसा कि नाम से पता चलता है, प्रत्येक टीम में तीन खिलाड़ी और एक स्थानापन्न होना चाहिए, जबकि कोर्ट के आकार के क्षेत्र के अंदर से बनाए गए शॉट एक-एक अंक होते हैं और कोर्ट के पीछे से लिए गए शॉट बोर्ड पर दो अंक डालते हैं। 21 अंक छूने वाली पहली टीम जीतती है। यदि दस मिनट के बाद भी कोई टीम स्कोर तक नहीं पहुंचती है, तो लीड वाली टीम जीत का दावा करती है।

महिला टी20 क्रिकेट :

24 साल में पहली बार राष्ट्रमंडल खेलों में क्रिकेट की वापसी होगी। हालांकि, टी20 प्रारूप में महिला क्रिकेट के लिए यह पहली उपस्थिति होगी। इससे पहले कुआलालंपुर में 1998 के राष्ट्रमंडल खेलों में पुरुषों की क्रिकेट प्रतियोगिता आयोजित की गई थी, जिसमें पुरुषों की 50 ओवर की प्रतियोगिता में फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को हराकर दक्षिण अफ्रीका ने स्वर्ण पदक जीता था।

राष्ट्रमंडल खेलों में आठ टीमें हैं, जिन्होंने क्वालीफाई किया है। सभी टीमें बर्मिंघम में एजबेस्टन क्रिकेट ग्राउंड मैचों की मेजबानी करेंगी। मेजबान के रूप में इंग्लैंड शामिल है, जो शीर्ष छह रैंक वाली टीमों में है।

छह प्रत्यक्ष क्वालीफायर आवंटन छह राष्ट्रमंडल खेल संघ क्षेत्रों (अफ्रीका, अमेरिका, एशिया, कैरिबियन, यूरोप और ओशिनिया) में से कम से कम चार के उनके प्रतिनिधित्व पर निर्भर करेगा। यदि मानदंड पूरे नहीं होते हैं, तो नीचे रैंक की गई टीमों पर विचार किया जाता है। छह प्रत्यक्ष क्वालीफायर में ऑस्ट्रेलिया, भारत, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका, पाकिस्तान और बारबाडोस शामिल हैं।

व्हीलचेयर बास्केटबॉल 3/3 :

राष्ट्रमंडल खेलों के इतिहास में पहली बार खेला जाने वाला व्हीलचेयर बास्केटबॉल 3/3 स्मिथफील्ड साइट पर आयोजित किया जाना है। इंटरनेशनल व्हीलचेयर बास्केटबॉल फेडरेशन आईडब्ल्यूबीएफ) और कॉमनवेल्थ गेम्स फेडरेशन (सीजीएफ) ने घोषणा की कि छह टीमें खेलों में हिस्सा लेंगी। छह पुरुष टीमें इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका, उत्तरी आयरलैंड, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, मलेशिया हैं और छह महिला टीमें इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका, स्कॉटलैंड, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, केन्या हैं। व्हीलचेयर बास्केटबॉल प्रतियोगिता दो-समूह प्रारूप में चलेगी, जिसके बाद नॉकआउट और फाइनल होंगे।

परा टेबल टेनिस : अगस्त 2019 में, पैरा टेबल टेनिस को बर्मिंघम 2022 कार्यक्रम में जोड़े जाने वाले खेलों में से एक के रूप में घोषित किया गया था। प्रतियोगिता टेबल टेनिस के साथ एनईसी हॉल 3 में आयोजित की जाएगी। प्रत्येक लिंग के 16 के साथ कुल 32 खिलाड़ी खेलों में भाग लेने के लिए अर्हता प्राप्त कर सकते हैं।

योग्यता के मानदंड में शामिल हैं- 1 मई, 2022 तक आईटीटीएफ टेबल टेनिस रैंकिंग के खिलाड़ी, प्रति सीजीएफ क्षेत्र में केवल एक के साथ, उपरोक्त रैंकिंग पर एक खिलाड़ी, जो पहले से ही योग्य नहीं है और सीजीएफ/आईटीटीएफ द्विदलीय निमंत्रण प्राप्त करने वाले खिलाड़ी हैं।

एस्पोर्ट्स :

एस्पोर्ट्स को सीडब्ल्यूजी 2022 में एक प्रदर्शन कार्यक्रम के रूप में भी शामिल किया जाएगा और भविष्य के सीजनों में इसे खेलों के कार्यक्रम में जोड़े जाने की बहुत अधिक संभावना है।

उद्घाटन कॉमनवेल्थ एस्पोर्ट्स चैंपियनशिप में अलग-अलग ब्रांडिंग, पदक और संगठन होंगे और इसमें पुरुष और महिला दोनों डोटा2 (वाल्व), ईफुटबॉल (कोनामी) और रॉकेट लीग (पीसियोनिक्स) इवेंट शामिल होंगे।

सोर्सः आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.