वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप : नीरज चोपड़ा ने 88.39 मीटर के थ्रो के साथ बनाई फाइनल में जगह

July 22nd, 2022

हाईलाइट

  • वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप : नीरज चोपड़ा ने 88.39 मीटर के थ्रो के साथ बनाई फाइनल में जगह (लीड-1)

डिजिटल डेस्क, यूजीन (ओरेगन)। अमेरिका के यूजीन में आयोजित वल्र्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में भारतीय स्टार नीरज चोपड़ा राउंड 1 में 88.39 मीटर दूर भाला फेंककर और ग्रुप ए के क्वालिफिकेशन राउंड में टॉप पर रहने के बाद फाइनल में पहुंच गए है। ओरेगन 2022 मेन्स जेवलिन थ्रो कॉम्पिटिशन में खिलाड़ियों को क्वालीफाइंग कट 83.50 मीटर की दूरी तय करनी पड़ती है, लेकिन नीरज ने इससे कई ज्यादा दूर भाला फेंककर फाइनल में अपनी जगह पक्की की।

नीरज चोपड़ा ने इसी साल के शुरुआत में स्टॉकहोम में डायमंड लीग में रजत पदक के लिए 89.94 मीटर दूरी तक भाला फेंककर नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया था। उन्होंने अपने फर्स्ट अटेम्प में 88.39 मीटर थ्रो के साथ ग्रुप ए में टोन सेट किया था। नीरज चोपड़ा ने अपने करियर में यह तीसरा सबसे शानदार थ्रो रिकॉर्ड बनाया है।

नीरज साल 2017 के टोक्यो ओलंपिक चैंपियन अपनी पहली विश्व चैंपियनशिप में क्वालीफाइंग दौर से आगे निकलने में नाकाम रहे थे। इसके बाद वह चोट के कारण दोहा में 2019 विश्व चैंपियनशिप से चूक गए थे। टोक्यो के रजत पदक विजेता जैकब वडलेज ग्रुप ए में एकमात्र भाला फेंकने वाले ऐसे खिलाड़ी थे, जिन्होंने पहली बार में ही 85.23 मीटर दूर भाला फेंककर क्वालीफाइंग मार्क को पार किया था।

बाद के दिनों में, नीरज के सहयोगी रोहित यादव भी ग्रुप बी से फाइनल में मौजूदा ओलंपिक चैंपियन में शामिल हो गए। 80.42 मीटर के शानदार थ्रो के साथ रोहित ने अपने ग्रुप में छठा और कुल मिलाकर 11वां स्थान हासिल किया और 12 मेन्स फाइनल फील्ड में जगह बनाई। नीरज और रोहित से पहले, दविंदर सिंह कांग विश्व चैंपियनशिप में क्वालीफाई करने वाले एकमात्र भारतीय पुरुष खिलाड़ी थे। साल 2017 में लंदन में हुए कांग विश्व चैंपियनशिप में वह 12वें स्थान पर रहे।

इस बीच, ग्रेनाडा के मौजूदा विश्व चैंपियन एंडरसन पीटर्स ग्रुप बी में टॉप पर हैं और क्वालीफायर की अंतिम सूची में 89.91 मीटर थ्रो के साथ शीर्ष पर थे। लेकिन 24 वर्षीय नीरज चोपड़ा ने अपने शानदार प्रदर्शन से उन्हें दूसरे स्थान पर धकेल दिया।

सोर्स: आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.