बड़ा फैसला: असम सरकार ने 2.2 लाख महिलाओं का कर्ज माफ किया

असम सरकार ने 2.2 लाख महिलाओं का कर्ज माफ किया
  • असम सरकार का बड़ा फैसला
  • प्रदेश की 2.2 लाख महिलाओं का कर्ज माफ किया

डिजिटल डेस्क, गुवाहाटी। मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने शनिवार को कहा कि कम से कम 2.2 लाख कर्जदार जो अपना ऋण नहीं चुका सके, उन्हें राज्य सरकार की पहल के तहत राहत मिलेगी। राज्य सरकार ने विभिन्न माइक्रोफाइनेंस कंपनियों से राज्य की महिला कर्जदारों के ऋण माफ करने के लिए एक कार्यक्रम आयोजित किया था। मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार ने दो साल पहले असम में विधानसभा चुनाव के दौरान किया गया एक महत्वाकांक्षी चुनावी वादा पूरा किया है। सरमा ने कहा, “मीडिया के एक वर्ग ने यह भी दावा किया कि हम अपने पहले के चुनावी वादों से पीछे हट गए हैं। मैं यह स्पष्ट करना चाहता हूं कि हम अपने सभी वादे पूरे कर रहे हैं। जिनका ऋण 31 मार्च, 2021 तक एनपीए हो गए थे, उन्हें राहत मिलेगी।”

राज्य प्रशासन द्वारा दिसपुर में असम माइक्रोफाइनेंस प्रोत्साहन और राहत योजना के तहत राहत का एक औपचारिक वितरण आयोजित किया गया था। ऐसे उधारकर्ता जिनके खाते 31 मार्च, 2021 को गैर-निष्पादित परिसंपत्ति (एनपीए) में बदल गए थे और जिनकी मूल राशि रुपये तक बकाया थी। 25,000 को इस श्रेणी में लाभ के लिए पात्र माना जाता है। एक आधिकारिक बयान में उल्लेख किया गया है कि राज्य सरकार ऋणदाताओं (माइक्रोफाइनेंस संस्थानों) को मुआवजे के रूप में कुल 291 करोड़ रुपये का भुगतान कर रही है और इस कदम से राज्य भर के कुल लगभग 2.2 लाख उधारकर्ताओं को लाभ होने की उम्मीद है।

बदले में संबंधित माइक्रोफाइनेंस संस्थान उधारकर्ताओं को "अदेयता प्रमाणपत्र" जारी करेंगे, इस तरह बाद वाले को औपचारिक वित्तीय प्रणाली के तहत फिर से ऋण योग्य बना दिया जाएगा। असम माइक्रोफाइनेंस प्रोत्साहन और राहत योजना को देश में अपनी तरह की पहली योजना के रूप में दावा करते हुए सरमा ने कहा कि इसका मुख्य उद्देश्य उन पात्र उधारकर्ताओं को राहत प्रदान करना है, जिन्होंने माइक्रोफाइनेंस संस्थानों और औपचारिक बैंकिंग प्रणाली से छोटे ऋण लिए थे, लेकिन कुछ परिस्थितियों के कारण, उन्होंने उधार ली गई रकम पूरी नहीं चुका सका।

मुख्यमंत्री ने कहा कि ऋण अदायगी में चूक के पीछे प्राथमिक कारण कोविड-19 महामारी परिदृश्य और सीएए विरोधी आंदोलन कहा जा सकता है। उन्होंने कहा, "अब जब महामारी का दौर और संघर्ष के दिन पीछे छूट गए हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि राज्य में एक स्वस्थ ऋण आदत बनाई जाए।" इस कार्यक्रम में असम कैबिनेट के मंत्री अजंता निओग, जयंत मल्लाबारुआ, चंद्रमोहन पटोवारी के साथ-साथ कई वरिष्ठ अधिकारी और माइक्रोफाइनेंस संस्थानों के प्रतिनिधि भी शामिल हुए।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   24 Sep 2023 2:55 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story