लोकसभा चुनाव 2024: उम्मीदवारों की सूची में बड़ा बदलाव कर सकती है बीजेपी, संदेशखाली में आंदोलनकारी महिला को मिलेगा मौका!

उम्मीदवारों की सूची में बड़ा बदलाव कर सकती है बीजेपी, संदेशखाली में आंदोलनकारी महिला को मिलेगा मौका!
  • आज शाम तक जारी हो सकती है उम्मीदवारों की पहली सूची
  • कई सांसदों के कट सकते हैं टिकट
  • नए चेहरों को मिल सकता है मौका

डिजिटल डेस्क, कोलकाता। लोकसभा चुनाव होने में अब कुछ ही दिनों का समय शेष बचा है। इस बीच चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की पहली सूची को अंतिम रूप प्रदान करने के उद्देश्य से बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक आज तड़के दिल्ली में संपन्न हुई। इस बैठक में पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा, पीएम मोदी, अमित शाह और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ समेत अन्य राज्यों के सीएम भी शामिल हुए थे। कहा जा रहा है बीजेपी इस सूची को आज शाम तक जारी कर सकती है। इस सूची में जहां पार्टी के कई बड़े नामों का ऐलान हो सकता है तो वहीं कई चौंकाने वाले चेहरों को शामिल किया जा सकता है।

यहां होगा उम्मीदवारों में बदलाव

पार्टी सूत्रों के मुताबिक इस बार के लोकसभा चुनाव में बीजेपी मौजूदा सांसदों की जगह किसी दूसरे चेहरे को मौका दे सकती है। खासकर दिल्ली, गोवा, असम, छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश में बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं। बात करें दिल्ली को तो यहां की सात में से चार सीटों पर नए चेहरों को मौका मिल सकता है। वहीं प्रवेश वर्मा, मनोज तिवारी और रमेश बिधूड़ी को पार्टी यहां से दोबारा मौका दे सकती है। इसके अलावा मध्यप्रदेश की दर्जन भर सीटों पर भी उम्मीदवार बदले जा सकते हैं। छत्तीसगढ़ से भी 4 सांसदों के टिकट काटे जा सकते हैं।

संदेशखाली में आंदोलनकारी महिला कार्यकर्ता को मिल सकता है मौका

सबसे बड़ा और अहम फैसला बीजेपी पं. बंगाल के संदेशखाली को लेकर ले सकती है। पार्टी संदेशखाली के इलाके की बशीरहाट लोकसभा सीट पर टीएमसी के नेता रहे शाहजहां शेख के खिलाफ आंदोलन करने वाली महिला कार्यकर्ताओं में से किसी एक को अपना उम्मीदवार बना सकती है। आज आने वाली बीजेपी की इस सूची में 120 से 150 उम्मीदवारों का ऐलान हो सकता है। पार्टी सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इस सूची में पीएम मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, नितिन गडकरी और राजनाथ सिंह के नाम शामिल हैं। वहीं कहा जा रहा है कि मध्यप्रदेश के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान और केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया का नाम भी बीजेपी के उम्मीदवारों की पहली सूची में हो सकता है। शिवराज को विदिशा जबकि सिंधिया को गुना से मिल सकता है टिकट।

इस तरह किए नाम फाइनल

पार्टी सूत्रों के मुताबिक लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों का नाम फाइनल करने से पहले बीजेपी ने पूरा होमवर्क किया। जिसके अंतर्गत मौजूदा सांसदों के संसदीय क्षेत्र में सर्वे कराया गया। पार्टी ने इन क्षेत्रों में नेताओं को भेजकर वहां के कार्यकर्ताओं से सांसद के कामों का फीडबैक लिया। इसके अलावा नमो ऐप के माध्यम से क्षेत्र के नेताओं और मौजूदा सांसदों की छवि और उनके काम को लेकर जानकारी एकत्रित की। इस सर्वे के बाद हर सीट पर तीन से चार लोगों का चयन किया गया। इसके बाद इन चयनित नामों के बारे में दोबारा जानकारी एकत्रित की गई। जिसकी एक रिपोर्ट बनाकर कोर ग्रुप के सामने पेश की गई। इन नामों परअंतिम दौर में भी विस्तृत चर्चा की गई, जिसके बाद इनका चयन किया गया।

Created On :   1 March 2024 10:20 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story