भाजपा समाज का ध्रुवीकरण करती है, भारत को नुकसान पहुंचा रही है : राहुल गांधी

भाजपा समाज का ध्रुवीकरण करती है, भारत को नुकसान पहुंचा रही है : राहुल गांधी
California: Congress leader Rahul Gandhi speaks during an interactive session at Stanford University, in California, USA on Thursday, June 01, 2023. (Photo: IANS/Twitter)
डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने गुरुवार को एक बार फिर भाजपा नीत केंद्र सरकार पर तीखा हमला करते हुए कहा कि सत्ताधारी पार्टी समाज का ध्रुवीकरण करती है और समावेशी नहीं है और इससे भारत को नुकसान हो रहा है।

राहुल ने यहां मीडिया को संबोधित करते हुए कहा, उन्होंने कुछ हद तक नफरत पैदा करने, समाज का ध्रुवीकरण करने की कोशिश की और वे समावेशी नहीं हैं।

भाजपा की आलोचना करते हुए उन्होंने आरोप लगाया, वे सभी को बांधते हैं और समाज को विभाजित करते हैं और यह भारत को नुकसान पहुंचा रहा है। पूर्व लोकसभा सांसद ने कहा कि भारत में खुलेपन की बातचीत की परंपरा रही है। उन्होंने महान नेताओं, आध्यात्मिक और राजनीतिक हस्तियों का उदाहरण देते हुए कहा कि उन्होंने (कांग्रेस) शांति, सद्भाव और बातचीत को बढ़ावा दिया।

उन्होंने कहा, यह हमारी संस्कृति, परंपरा और इतिहास में लोगों को एक साथ लाने और इन संवादों का होना है और मुझे लगता है कि यह हमारे (कांग्रेस) और उनमें (भाजपा) के बीच का अंतर है। हमें लगता है कि भारत को व्यक्त करने की अनुमति दी जानी चाहिए और हमें लगता है कि राजनीतिक नेताओं से सवाल किए जाने पर सहज होना चाहिए और उस सवाल से सीखना चाहिए।

कांग्रेस नेता एक सवाल का जवाब दे रहे थे, जब उनसे पूछा गया कि क्या भाजपा नफरत और हिंसा में लिप्त है?

भारत में प्रेस की स्वतंत्रता और जासूसी के आरोप में एक वरिष्ठ पत्रकार की गिरफ्तारी के बारे में एक अन्य प्रश्न पर राहुल ने कहा, मुझे लगता है कि प्रेस की स्वतंत्रता कमजोर हो रही है और यह छिपी नहीं है और यह भारत में स्पष्ट है, बाकी सभी देशों में यह स्पष्ट है। दुनिया इसे देख सकती है।

प्रेस की स्वतंत्रता को भारत के लिए बहुत महत्वपूर्ण बताते हुए उन्होंने कहा, आलोचना के लिए खुला होना चाहिए और आलोचना को सुनना चाहिए और यही वह प्रतिक्रिया है जो लोकतंत्र का निर्माण करती है। उन संस्थानों पर शिकंजा है जो भारतीय लोगों को बात करने की अनुमति देते हैं।

उन्होंने कहा, और वह ढांचा जो भारत के लोगों के बीच बातचीत की अनुमति देता है, दबाव में है। अमेरिका की छह दिवसीय यात्रा पर आए कांग्रेस नेता ने विपक्ष की एकता पर एक अन्य प्रश्न के जवाब में कहा, विपक्ष काफी अच्छी तरह से एकजुट है, और यह अधिक से अधिक एकजुट हो रहा है। उन्होंने कहा कि हम सभी विपक्ष के साथ बातचीत कर रहे हैं।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   2 Jun 2023 3:12 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story