MP BJP Second Candidates List: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने जारी की दूसरी लिस्ट, 3 केंद्रीय मंत्री समेत 7 सांसद लड़ेंगे चुनाव

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने जारी की दूसरी लिस्ट, 3 केंद्रीय मंत्री समेत 7 सांसद लड़ेंगे चुनाव
  • एमपी विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने जारी की दूसरी लिस्ट
  • इसी साल एमपी में होने वाले हैं विधानसभा चुनाव
  • राज्य में कांग्रेस और बीजेपी के बीच कांटे की टक्कर

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। बीजेपी ने आगामी मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए 39 उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट में बीजेपी ने कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, राकेश सिंह, पह्लाद पटेल, गणेश सिंह, केंद्रीय राज्यमंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते, रीति पाठक और बीजेपी के महासचिव कैलाश विजयवर्गीय के नाम शामिल किए गए हैं। इसका मतलब यह है कि ये सभी नेता भी इस बार एमपी विधानसभा चुनाव लड़ते हुए नजर आएंगे।

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को दिमनी विधानसभा सीट से टिकट मिला है। इसके अलावा बीजेपी ने केंद्रीय मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल को नरसिंहपुर विधानसभा सीट, सतना से सांसद गणेश सिंह सतना सीट, सीधी से सांसद रीति पाठक सीधी विधानसभा सीट, केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते को निवास विधानसभा सीट से उम्मीदवार बनाया है। वहीं, अमित शाह के राइट हैंड माने जाने वाले कैलाश विजयवर्गीय भी इंदौर-1 विधानसभा सीट से चुनाव लड़ते हुए नजर आएंगे। गाडरवारा से होशंगाबाद के सांसद उदय प्रताप सिंह को भी टिकट मिला है। वे इस बार अपने स्थानीय विधानसभा क्षेत्र गाडरवारा से चुनाव लड़ते नजर आएंगे।




17 अगस्त को बीजेपी ने जारी किया था पहला लिस्ट

इससे पहले बीजेपी की ओर से 17 अगस्त को एमपी विधानसभा चुनाव के लिए पहली लिस्ट जारी की गई थी। जिसमें 39 उम्मीदवारों के नाम शामिल थे। ऐसे में बीजेपी दूसरी लिस्ट जारी करके कुल 78 उम्मीदवारों को चुनावी मैदान में उतार चुकी है।

2 माह बाद होंगे एमपी में विधासनसभा चुनाव

मौजूद समय में मध्य प्रदेश में सीएम शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में बीजेपी की सरकार है। पिछले विधानसभा चुनाव में बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही पार्टी इस राज्य में बहुमत के आंकड़े को पार नहीं कर पाई थीं। लेकिन कांग्रेस ने बसपा के साथ गठबंधन करके राज्य में अपनी सरकार बनाई थी। हालांकि, बाद में कांग्रेस की ओर से ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अपने साथ 22 विधायकों को शामिल करके पार्टी से बगावत कर लिया था। लिहाजा राज्य में कांग्रेस की सरकार गिर गई। इसके बाद राज्य में एक बार फिर बीजेपी की सत्ता वापसी हुई।

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव को मद्देनजर रखते हुए बीजेपी आलाकमान लगातार सूबे का दौरा कर रहे हैं। अमित शाह और पीएम मोदी आए दिन यहां रैली और जनसभा को संबोधित कर रहे हैं। साथ ही, सीएम शिवराज भी अपने घोषणाओं के जरिए राज्य की जनता को अपनी ओर आकर्षित कर रहे हैं। ऐसे में बीजेपी की ओर से उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी होने से राज्य में सियासी माहौल को बल मिलेगा। जिन उम्मीदवारों को लिस्ट में शामिल किया गया है, वे अभी से ही अपने विधानसभा सीट पर रणनीति तैयार करने में जुट गए हैं। इस लिस्ट राज्य के कई बड़े विधानसभा सीट शामिल हैं। इनमें इंदौर-1, सतना, नरसिंहपुर, जबलपुर पश्चिम, सतना, छिंदवाड़ा और गाडरवाडा शामिल हैं।

गौरतलब है कि 13 सितंबर को बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई थी। इस बैठक के दौरान ही एमपी में पार्टी की दूसरी लिस्ट को हरी झंडी मिली थी। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह और पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा समेत पार्टी के अन्य बड़े नेता मौजूद रहे थे। हालांकि, अभी तक राज्य की सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी कांग्रेस ने अपने एक भी उम्मीदवारों के नाम घोषित नहीं किए हैं। अभी कांग्रेस की तरफ से पत्ते खुलने बाकी है। इसके बाद मध्य प्रदेश की सियासत में बीजेपी और कांग्रेस के नेताओं के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिलेगी।

Created On :   25 Sep 2023 3:50 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story