इस्तीफे पर सवाल: गोयल के सीईसी इस्तीफे पर कांग्रेस ने उठाए सवाल,कहा क्या है इस्तीफे की वजह

गोयल के सीईसी इस्तीफे पर कांग्रेस ने उठाए सवाल,कहा क्या है इस्तीफे की वजह
  • खड़गे बोले- देखना गोयल आने वाले दिनों में क्या करते है
  • सरकार से मतभेद के कारण हुआ इस्तीफा-जयराम रमेश
  • चुनाव आयुक्त अरुण गोयल के इस्तीफे पर घमासान

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। कांग्रेस ने अरुण गोयल के निर्वाचन आयुक्त पद से इस्तीफा देने पर सवाल उठाए है। कांग्रेस ने गोयल के इस्तीफा देने के एक दिन बाद रविवार को पूछा कि क्या उन्होंने मुख्य निर्वाचन आयुक्त (सीईसी) या नरेन्द्र मोदी सरकार के साथ किसी मतभेद के कारण यह कदम उठाया है। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने हालांकि अरुण गोयल के इस्तीफे के बारे में पूछे जाने पर कहा कि यह देखने के लिए इंतजार करना होगा कि वह आने वाले दिनों में क्या करते हैं।

कांग्रेस महासचिव संचार प्रभारी जयराम रमेश ने कहा, कल अरूण गोयल ने इस्तीफा दिया इससे मेरे मन में 3 कारण आए कि क्या उनके और मुख्य चुनाव आयुक्त में मतभेद आ गए हैं? क्या उनके और मोदी सरकार में कुछ मतभेद आ गए हैं। मेरे मन ये भी आया कि अभी-अभी कोलकाता हाई कोर्ट के जज इस्तीफा देकर भाजपा में शामिल हो गए। क्या इन्होंने भी भाजपा की टिकट पर चुनाव लड़ने के लिए इस्तीफा दिया है। अगले कुछ दिन में स्पष्टीकरण तो आएगा लेकिन मेरे मन में ये सवाल उठे। दोनों सवाल हमारे लोकतंत्र को कमजोर करता है। ये लोकतंत्र पर एक आक्रमण है।

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने गोयल ने इस्तीफे पर सवाल उठाते हुए कहा कि क्या उन्होंने व्यक्तिगत कारणों से इस्तीफा दिया है, या फिर कलकत्ता हाईकोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय की तरह बीजेपी के टिकट पर लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए इस्तीफा दिया है।

कांग्रेस समेत तमाम विपक्षी दल भारतीय निर्वाचन आयोग से ईवीएम और वीवीपैट को लेकर शिकायत कर रहे है । कांग्रेस लोकतंत्र खतरे को लेकर सरकार पर सवाल उठा रही है। आपको बता दें 2024 के लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान बाकी है, उससे पहले ही चुनाव आयुक्त अरुण गोयल ने शनिवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। उनका इस्तीफा सियासत में सरकार पर सवाल उठाने का विपक्ष को मुद्दा मिल गया। गोयल का कार्यकाल पांच दिसंबर 2027 तक था और मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार के रिटायर होने के बाद वें अगले साल फरवरी में मुख्य चुनाव आयुक्त बनते।कानून मंत्रालय की अधिसूचना के अनुसार, गोयल का इस्तीफा शनिवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने स्वीकार कर लिया। गोयल पंजाब कैडर के1985-बैच के आईएएस अधिकारी थे। वह नवंबर 2022 में निर्वाचन आयोग में शामिल हुए थे। फरवरी में अनूप चंद्र पांडे की सेवानिवृत्ति और गोयल के इस्तीफे के बाद, तीन सदस्यीय चुनाव आयोग में अब केवल मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ही हैं।

Created On :   11 March 2024 5:04 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story