अभियान: कांग्रेस फिर से हासिल करना चाहती है बड़े भाई का दर्जा

कांग्रेस फिर से हासिल करना चाहती है बड़े भाई का दर्जा
  • भाजपा के नेतृत्व वाला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन
  • एनडीए से मुकाबला करने के लिए 19 दिसंबर को इंडिया की बैठक
  • 28-पार्टी विपक्षी समूह ने जनवरी में अपना संयुक्त अभियान शुरू किया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) से मुकाबला करने के लिए 19 दिसंबर को भारतीय राष्ट्रीय विकासात्मक समावेशी गठबंधन (इंडिया) ब्लॉक की चौथी बैठक के दौरान, 28-पार्टी विपक्षी समूह ने जनवरी में अपना संयुक्त अभियान शुरू करने का फैसला किया। इंडिया ब्लॉक के नेताओं ने दिसंबर के अंत तक सीट बंटवारे की बातचीत को अंतिम रूप देने का भी फैसला किया।

चौथी बैठक 19 दिसंबर को राष्ट्रीय राजधानी में हुई और कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा हुई। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी ने कांग्रेस के प्रति नरम रुख अपनाया और विपक्षी गुट के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में मल्लिकार्जुन खड़गे का नाम प्रस्तावित किया। यहां तक कि दिल्ली के मुख्यमंत्री और आप नेता अरविंद केजरीवाल ने भी खड़गे को प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित करने के बनर्जी के कदम का समर्थन किया।

हालांकि, खड़गे ने बनर्जी और केजरीवाल के अनुरोध को खारिज कर दिया और सभी 28 दलों से पहले देश भर में अधिक सीटें जीतने पर ध्यान केंद्रित करने और चुनाव के बाद प्रधान मंत्री पद के उम्मीदवार पर फैसला करने को कहा। संदेश स्पष्ट था, क्योंकि खड़गे चाहते हैं कि क्षेत्रीय दल देश भर में भाजपा और एनडीए के खिलाफ सीटें जीतने पर ध्यान केंद्रित करें। खड़गे ने सीट बंटवारे के समझौते को अंतिम रूप देने के लिए इंडिया ब्लॉक के गठबंधन सहयोगियों की मांगों के मद्देनजर पांच सदस्यीय राष्ट्रीय गठबंधन समिति की घोषणा की, जिसके अध्यक्ष पार्टी के वरिष्ठ नेता मुकुल वासनिक होंगे और राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल, मोहन प्रकाश और सलमान खुर्शीद इसके सदस्य हैं।

21 दिसंबर को कांग्रेस वर्किंग कमेटी (सीडब्ल्यूसी) की बैठक के दौरान पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने नेताओं से क्षेत्रीय दलों को जगह देने को कहा था। पार्टी इस बात से सहमत है कि पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, दिल्ली, पंजाब, बिहार, उत्तर प्रदेश और तमिलनाडु में सीट बंटवारे की बातचीत को जल्द से जल्द निपटाने की जरूरत है। भले ही पार्टी के नेता अन्य गठबंधन सहयोगियों के साथ बातचीत को 31 दिसंबर तक पूरा करने पर जोर दे रहे हैं, लेकिन कांग्रेस को लगता है कि सीट बंटवारे की बातचीत को किसी नतीजे पर पहुंचने में कम से कम तीन सप्ताह लगेंगे। सबसे पुरानी पार्टी के एक सूत्र ने कहा कि सीट बंटवारे पर बातचीत सहज रहेगी, क्योंकि वह बड़ा दिल दिखाने और बड़े भाई की भूमिका निभाने के लिए तैयार है।

कांग्रेस को उत्तर प्रदेश में नाजुक गठबंधन सहयोगियों का सामना करना पड़ रहा है, जहां गठबंधन में समाजवादी पार्टी (सपा) और राष्ट्रीय लोक दल (आरएलडी) शामिल हैं। पंजाब और दिल्ली में भी यही स्थिति है, जहां इसमें आप शामिल है और पश्चिम बंगाल में वाम दलों के साथ-साथ तृणमूल कांग्रेस शामिल है। उत्तर प्रदेश में मुख्य विपक्ष के रूप में समाजवादी पार्टी सबसे प्रभावशाली दल होने के कारण, राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण राज्य में संबंध सबसे मधुर नहीं रहे हैं, जो लोकसभा में अधिकतम 80 सांसद भेजता है।

कांग्रेस ने हाल के मध्य प्रदेश विधानसभा चुनावों में उसके साथ सीटें साझा नहीं करने के लिए समाजवादी पार्टी की नाराजगी का सामना किया था, बाद में उसने चेतावनी दी थी कि सबसे पुरानी पार्टी को उत्तर प्रदेश में "जैसे को तैसा वाला व्यवहार" मिलेगा। आरएलडी तब भी नाखुश थी, जब उसे राजस्थान चुनाव में कांग्रेस द्वारा सिर्फ एक सीट दी गई थी। दोनों राज्यों में कांग्रेस का सफाया हो गया। सूत्र ने कहा कि कांग्रेस के कई राज्य नेता चाहते हैं कि पार्टी 20-25 सीटों पर दावा करे, क्योंकि 2009 के लोकसभा चुनाव में उसने 21 सीटें जीती थीं।

पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस का कांग्रेस की राज्य इकाई के प्रमुख अधीर रंजन चौधरी के साथ भी टकराव रहा है, जो राष्ट्रीय स्तर पर गठबंधन के बावजूद राज्य में ममता बनर्जी सरकार पर निशाना साधते रहे हैं। पंजाब और दिल्ली में, गठबंधन में आम आदमी पार्टी (आप) शामिल है और कई कांग्रेस नेताओं ने खुले तौर पर पार्टी के साथ गठबंधन करने के बजाय राज्यों में अकेले जाने की आवाज उठाई है।

बिहार में, जहां गठबंधन में राष्ट्रीय जनता दल, जनता दल-यूनाइटेड और वामपंथी दल शामिल हैं, कांग्रेस 40 लोकसभा सीटों में से कम से कम 10 सीटें चाहती है। इंडिया ब्लॉक ने 2024 में एकता का संदेश देने के लिए महत्वपूर्ण राज्यों में आठ से दस संयुक्त सार्वजनिक बैठकें आयोजित करने का भी निर्णय लिया है। इंडिया ब्लॉक की मंगलवार की बैठक के बाद राहुल गांधी ने बिहार के मुख्यमंत्री और जनता दल-यूनाइटेड नेता नीतीश कुमार और राजद नेता तेजस्वी यादव से बात की।

जनता दल (यूनाइटेड) के सूत्रों के मुताबिक, राहुल ने मंगलवार को बनर्जी और केजरीवाल द्वारा प्रधानमंत्री पद के चेहरे के लिए खड़गे का नाम प्रस्तावित किए जाने पर कांग्रेस का रुख स्पष्ट किया। राहुल गांधी और नीतीश कुमार ने टेलीफोन पर बातचीत के दौरान गठबंधन की मजबूती पर चर्चा की। इस साल अप्रैल में पहली बार राहुल गांधी के साथ खड़गे के आवास पर नीतीश कुमार-तेजस्वी यादव के एक साथ आने के बाद खड़गे ने इसे 'ऐतिहासिक' करार दिया था और कहा था कि उनका लक्ष्य आगामी चुनाव के लिए सभी विपक्षी दलों को एकजुट करना है।

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   24 Dec 2023 10:24 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story