सीएम की कुर्सी को लेकर जिद पर अड़े डी.के. शिवकुमार, अपने समर्थकों के साथ की अलग बैठक, मुख्यमंत्री पर सस्पेंस बरकरार

सीएम की कुर्सी को लेकर जिद पर अड़े डी.के. शिवकुमार, अपने समर्थकों के साथ की अलग बैठक, मुख्यमंत्री पर सस्पेंस बरकरार
  • किसके हाथ में कर्नाटक?
  • सीएम पद को लेकर दिल्ली में हलचल तेज

डिजिटल डेस्क, बेंगलुरु। कर्नाटक का किला जीतने के बाद कांग्रेस पार्टी ने मुख्यमंत्री पद के लिए अभी भी नाम का एलान नहीं किया है। बेंगलुरु से दिल्ली तक घमासान मचा हुआ है। कर्नाटक के प्रदेशाध्यक्ष डी.के.शिवकुमार और पूर्व सीएम सिद्धारमैया में सीएम पद को लेकर होड़ मची है कि मैं ही मुख्यमंत्री बनूंगा। बता दें कि, दोनों वरिष्ठ नेता दिल्ली में ही मौजूद हैं और पार्टी के शीर्ष नेतृत्व से मुलाकात कर रहे हैं। कांग्रेस कर्नाटक तो जीत चुकी है लेकिन सीएम पद को लेकर अभी भी पेंच फंस हुआ है।

बता दें कि, कर्नाटक के नतीजे 13 मई को आए थे। तब से पार्टी सीएम को लेकर बैठक पर बैठक कर रही है लेकिन अभी तक किसी ठोस नतीजे पर नहीं पहुंच पाई है। वहीं सीएम की रेस में डी.के. शिवकुमार और सिद्धारमैया जैसे दो दिग्गजों के बीच उलझी हुई है। सूत्रों की मानें तो, सिद्धारमैया को पार्टी सीएम बनाने के लिए तैयार है लेकिन शिवकुमार इससे सहमत नहीं है। उनका कहना है कि मुझे 60 से ज्यादा विधायकों का समर्थन है इसलिए मुझे ही सीएम बनना चाहिए। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कांग्रेस आलाकमान सिद्धारमैया को सीएम और डी.के शिवकुमार को डिप्टी सीएम बनाने को तैयार है लेकिन शिवकुमार का कहना है कि एक बार वो सीएम रहकर काम कर चुके हैं इसलिए अब मुझे मौका मिलना चाहिए।

समर्थकों के साथ बैठक शुरू

डी.के. शिवकुमार सीएम पद को लेकर अड़े हुए हैं। अपने समर्थक विधायकों के साथ बैठक कर रहे हैं ताकि आलाकमान पर दबाव बनाया जा सके।

सीएम के नाम पर सस्पेंस बरकरार

सूत्रों की मानें तो, सीएम पद को लेकर कर्नाटक प्रदेशाध्यक्ष डी.के. शिवकुमार जिद पर अड़े हुए हैं। उनका कहना है कि सिद्धारमैया एक बार सत्ता का सुख भोग चुके हैं अब इस बार मेरी बारी है। मैं पार्टी हाईकमान से अनुरोध करता हूं कि वो मुझे सीएम बनाएं। बता दें कि, दोनों नेता दिल्ली में ही मौजूद हैं और आज दोनों वरिष्ठ नेताओं ने राहुल गांधी से मुलाकात की।

सुरजेवाला ने क्या कहा?

कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने कहा "कर्नाटक मुख्यमंत्री को लेकर जो भी निर्णय लिया जाएगा उसकी घोषणा कांग्रेस के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे करेंगे। घोषणा जब तक नहीं होती है तब तक मुख्यमंत्री के नाम पर चल रही खबरों और अफवाहों पर ध्यान न दें। घोषणा खड़गे साहब द्वारा की जाएगी। उन्होंने आगे कहा कि, "अगले 48-72 घंटों में मुख्यमंत्री के नाम की घोषणा हो जाएगी। मुख्यमंत्री के नाम को लेकर पार्टी आलाकमान चर्चा कर रहा है।

सिद्धारमैया सीएम तो डी.के होंगे डिप्टी सीएम?

कांग्रेस सूत्रों के हवाले से खबर है कि, सिद्धारमैया सीएम जबकि डी.के. शिवकुमार डिप्टी सीएम होंगे, साथ ही उन्हें दो और विभाग भी सौंपे जा सकते हैं। जिसमें से एक गृह विभाग होने की संभावना है। करीब-करीब अब इस बात को लेकर मुहर कुछ ही देर में लग जाएगी।

खड़गे से मिलने पहुंचे शिवकुमार

कर्नाटक कांग्रेस अध्यक्ष डी.के. शिवकुमार राहुल से मिलने के बाद कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर पहुंचे

सीएम शपथ समारोह को लेकर तैयारी शुरू

मुख्यमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह को लेकर कंटीरवा आउटडोर स्टेडियम में तैयारियां शुरू हुई। अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक और पुलिस यातायात के विशेष आयुक्त एम ए सलीम ने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ स्टेडियम का निरीक्षण किया।

सीएम को लेकर आड़े शिवकुमार

सूत्रों के मुताबिक, राहुल से मुलाकात में डी.के. शिवकुमार सीएम पद को लेकर आड़े है। उनका कहना है कि, सीएम पद से कम कुछ और नहीं मंजूर। वहीं खबरें आ रही हैं कि, सिद्धारमैया को शाम तक सीएम बनाने का एलान हो सकता है।

सुशील शिंदे खड़गे से मिलने पहुंचे

कर्नाटक के लिए कांग्रेस के पर्यवेक्षक सुशील शिंदे कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे से उनके आवास पर मिलने के लिए पहुंचे।

राहुल से मुलाकात कर रवाना हुए सिद्धारमैया

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी के आवास 10 जनपत से राहुल गांधी से मुलाकात करके रवाना हुए।

सिद्धारमैया होंगे कर्नाटक के नए सीएम?

सूत्रों की मानें तो, कर्नाटक के अगले सीएम को लेकर आलाकमान शाम तक मुहर लगा सकता है। जिसमें सिद्धारमैया का नाम सबसे ऊपर है। लगभग-लगभग तय हो चुका है कि कर्नाटक की बागडोर सिद्धारमैया के हाथों में ही जाने वाली है।

राहुल से मिलने पहुंचे सिद्धारमैया

कांग्रेस नेता राहुल गांधी से सिद्धारमैया 10 जनपथ रोड स्थित उनके आवास पर मिलने पहुंचे। इस बीच सोनिया गांधी भी मौजूद रहने वाली है। बता दें कि, सिद्धारमैया के साथ कुछ विधायक भी पहुंचे हैं। जहां वो राहुल-सोनिया से मुलाकात करेंगे। वहीं थोड़ी ही देर बाद डी.के. शिवकुमार भी राहुल से मुलाकात करेंगे।

एचसी बालकृष्ण ने शीर्ष नेतृत्व से किया अनुरोध

कांग्रेस नेता एचसी बालकृष्ण ने कहा हम "आलाकमान से अनुरोध कर रहे हैं कि डी.के. शिवकुमार पर विचार करें क्योंकि उन्होंने कर्नाटक कांग्रेस अध्यक्ष के रूप में अपना काम सफलतापूर्वक किया है। कर्नाटक कांग्रेस अध्यक्ष को कर्नाटक का अगला मुख्यमंत्री होना चाहिए।"

खड़गे से मिलने पहुंचे कर्नाटक के विधायक

कांग्रेस में सीएम पद को लेकर एक राय नहीं बन पा रही है। कर्नाटक कांग्रेस के नवनिवार्चित विधायक दिल्ली में राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे से मिलने पहुंचे हैं। जानकारी के मुताबिक, खड़गे से विधायक अपनी पसंद को लेकर बात करने वाले हैं।

राहुल गांधी से मिलेंगे सिद्धारमैया

कांग्रेस नेता राहुल गांधी से आज 11.30 बजे सिद्धारमैया दिल्ली स्थित उनके आवास पर मुलाकात करने वाले हैं। कहा जा रहा है कि, दोनों नेताओं के बीच बंद कमरे में चर्चा होने वाली है। सूत्रों की मानें तो, सिद्धारमैया को सीएम बनाया जा सकता है क्योंकि वो अनुभवी नेता हैं और वो एक बार कांग्रेस की ओर से प्रदेश की कमान संभाल चुके हैं। वहीं खबरें ऐसी भी हैं कि, 12 बजे डी.के. शिवकुमार भी राहुल गांधी से मुलाकात करने के लिए पहुंच सकते हैं।

सोनिया से मिलने पहुंचे वेणुगोपाल

कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल सोनिया गांधी से उनके घर मिलने पहुंचे हैं।

फैसला जल्द आएगा इंतजार कीजिए- केसी वेणुगोपाल

इस पूरे मामले पर कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने मीडिया से कहा है कि, फैसला जल्द आएगा इंतजार कीजिए, अच्छा फैसला आएगा और जितनी जल्दी हो सकता है उतनी जल्दी आएगा।

खड़गे से मुलाकात करेंगे डी.के एवं सिद्धारमैया?

कर्नाटक सीएम के दोनों प्रबल दावेदार डी.के. शिवकुमार और सिद्धारमैया आज यानी बुधनवार को भी दिल्ली में अपना डेरा जमाए हुए हैं। आज एक बार फिर दोनों नेता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे से मुलाकात कर सकते हैं।

कर्नाटक का किंग कौन?

कर्नाटक का किंग कौन बनेगा इस बात को लेकर सियासी गलियारों में चर्चाएं तेज हो गई हैं। राजनीतिक विश्लेषकों की मानें तो, सिद्धारमैया का पलड़ा भारी है क्योंकि वो एक बार सीएम रहकर काम कर चुके हैं उन्हें सरकार चलाने का अनुभव है। जबकि शिवकुमार अभी इस खेल में नए हैं इसलिए सीएम पद की दावेदारी पर सिद्धारमैया का पलड़ा भारी दिखाई देता है। वहीं अगर शिवकुमार डिप्टी सीएम बनने को लेकर तैयार हो जाते हैं तो सारा मामला रफा दफा हो सकता है और जल्द ही कर्नाटक में नई सरकार का गठन हो जाएगा। लेकिन अभी ये संभावनाएं कम ही नजर आ रही हैं क्यों दोनों नेता दिल्ली में अपना झंडा बुलंद किए हुए हैं।

किसने कितनी सीटें जीती?

कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी ने 224 सीटों में से 135 सीटें जीती है। जबकि भाजपा 66 सीटों पर ही जीत हासिल कर पाई। वहीं प्रदेश की किंग मेकर कही जाने वाली एच.डी. कुमारस्वामी की पार्टी जेडी(एस) महज 19 सीटें ही अपने नाम कर पाई है। कहा जा रहा है कि इस बार के चुनाव में कांग्रेस पार्टी को जेडी(एस) के कोर वोटर्स ने वोट देकर सत्ता में लाने का काम किया है जिसकी वजह से कांग्रेस को स्पष्ट बहुमत मिला है।

Created On :   17 May 2023 3:13 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story