विधानसभा चुनाव 2023: चुनावी रण पूरी तरह तैयार, बीजेपी-कांग्रेस में नेक टू नेक फाइट, राजस्थान की सत्ता पर कौन होगा काबिज? जानिए

चुनावी रण पूरी तरह तैयार, बीजेपी-कांग्रेस में नेक टू नेक फाइट, राजस्थान की सत्ता पर कौन होगा काबिज? जानिए
  • राजस्थान में अगले महीने विस चुनाव
  • 3 दिसंबर को आएंगे रिजल्ट

डिजिटल डेस्क, जयपुर। राजस्थान में 25 नवंबर (साल 2023) को मतदान होने जा रहा है। जिसके लिए प्रदेश की दोनों प्रमुख पार्टियां कांग्रेस-बीजेपी अपनी कमर कस चुकी हैं। इस बीच विधानसभा चुनाव से जुड़ा एक ओपिनयन पोल सामने आया है। इंडिया टीवी और सीएनएक्स की ओर से कराए गए इस सर्वे में दावा किया गया है कि कांग्रेस को मात देकर बीजेपी सत्ता में वापसी कर सकती है। लेकिन पोल के मुताबिक, बीजेपी के लिए ये लड़ाई आसान नहीं रहने वाली है दोनों पार्टियों में नेक टू नेक फाइट दिखाई दे रही है।

इंडिया टीवी और सीएनएक्स के पोल के मुताबिक, राजस्थान में भाजपा शानदार वापसी कर सकती है। कांग्रेस-बीजेपी में जबरदस्त फाइट होने के बावजूद बीजेपी के खाते में 125 सीटें जाने की उम्मीद है जबकि कांग्रेस 72 सीटों पर जीत हासिल कर सकती है। वहीं अन्य के हिस्से में तीन सीटें जाती हुई दिखाई दे रही हैं। जानकारी के लिए बता दें कि, राजस्थान में विधानसभा सीटों की संख्या 200 है।

बीजेपी को कांग्रेस से मिलेगी कड़ी टक्कर- पोल

सर्वे के मुताबिक, कांग्रेस को दो क्षेत्रों में नुकसान उठाना पड़ सकता है। जबकि भाजपा को यहां जबरदस्त फायदा मिल सकता है, जिसकी वजह से कांग्रेस बीजेपी से पिछड़ सकती है। जयपुर-धौलपुर में विधानसभा की कुल 48 सीटें हैं। जिनमें से बीजेपी 28 सीटों पर जीत हासिल कर सकती है, जबकि कांग्रेस के खाते में 19 सीटें जा सकती है और बची हुई एक सीट अन्य को मिलने की उम्मीद है। जबकि टोंक-कोटा में कांग्रेस के दिग्गज नेता सचिन पायलट के दबदबा होने की वजह से यहां मामला कांग्रेस-बीजेपी में नेक टू नेक दिखाई दे सकता है। यहां 24 विधानसभा की सीटें हैं। सर्वे के मुताबिक, इस इलाके के 13 सीटों पर भाजपा तो कांग्रेस 11 सीटों पर अपना परचम लहरा सकती है।

भाजपा के साथ राजपुत वोटर्स- सर्वे

इंडिया टीवी और सीएनएक्स के ओपिनियन पोल में ये भी सामने आया है कि इस बार का चुनाव जाति फैक्टर पर आधिरत रहने वाला है, जो सीधे तौर पर बीजेपी को फायदा पहुंचा सकता है। सर्वे के मुताबिक, प्रदेश की अगड़ी जाति जिसमें राजपूत आते हैं इन समुदाय के 73 फीसदी वोटर्स भाजपा पर विश्वास जताते हुए नजर आ रहे हैं। जबकि कांग्रेस को 15 और अन्य को 12 फीसदी वोट प्रतिशत मिलते हुए दिखाई दे रहे हैं। साल 2018 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी से राजपूत वोट नाराज था जिसकी वजह से उसे खामियाजा भी भुगताना पड़ा था।

Created On :   31 Oct 2023 4:10 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story