एक्शन मोड में ईडी: फारूक अब्दुल्ला को मिला ED का समन, जम्मू-कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन घोटाले से जुड़े मामले को लेकर होगी पूछताछ

फारूक अब्दुल्ला को मिला ED का समन, जम्मू-कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन घोटाले से जुड़े मामले को लेकर होगी पूछताछ
  • फारूक अब्दुल्ला से ईडी करेगी पूछताछ
  • जम्मू-कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन घोटाले से जुड़ा है मामला
  • अब ED का शिकंजा फारूक अब्दुल्ला पर

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कॉन्फ्रेंस नेता फारूक अब्दुल्ला को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने समन भेजा है। कथित जम्मू-कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पूछताछ के लिए उन्हें ईडी की ओर से समन भेजा गया है।

जांच एजेंसी ने फारूक अब्दुल्ला को मंगलवार के दिन पूछताछ के लिए उपस्थित रहने को कहा है। धन-शोधन निवारण अधिनियम, 2002 (PMLA) के तहत उन्हें ईडी की ओर से समन मिला है। ईडी ने साल 2022 में फारूक अब्दुल्ला के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया गया था।

ईडी के आरोप पत्र में फारूक अब्दुल्ला पर गंभीर आरोप लगाए हैं। ईडी ने आरोप पत्र में कहा कि फारूक अब्दुल्ला ने अध्यक्ष रहने के दौरान जम्मू कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन के पदाधिकारियों और दूसरे लोगों के खेल के विकास के नाम पर मिले फंड को डायवर्ट किया है। साथ ही, इन सभी फंड को डायवर्ट कर उसका निजी इस्तेमाल किया गया है। बैंक अकाउंट के जरिए उनके करीबी नेताओं को पैसे ट्रांसफर हुए हैं।

साल 2018 के दौरान सीबीआई ने एक चार्जशीट दाखिल कर फारूक अब्दुल्ला के खिलाफ पीएमएलए के तहत जांच शुरू की। बीसीसीआई ने 112 करोड़ रुपये एसोशिएशन को दिए थे। इसके बाद आरोप लगा है कि फंड से 43.6 करोड़ रुपये का घोटाला हुआ है। यह कथित घोटाला फारूख अबदुल्ला 2001 से 2012 के बीच जम्मू-कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष पद रहने के दौरान हुए हैं।

86 वर्षीय फारूक अबदुल्ला को पिछले महीने भी जांच एजेंसी ने पूछताछ के लिए तलब किया था। इसके बाद उन्होंने स्वास्थ्य कारणों का हवाला देते हुए ईडी के कार्यालय नहीं पहुंचे। लोकसभा चुनाव से पहले झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के बाद ईडी का शिकंजा फारूख अब्दुल्ला पर अटका है।

Created On :   12 Feb 2024 5:27 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story