आधिकार: बहुध्रुवीय दुनिया में उभरता हुआ भारत 'विश्‍वमित्र', वैश्विक भलाई के लिए एक शक्ति होगा : जयशंकर

बहुध्रुवीय दुनिया में उभरता हुआ भारत विश्‍वमित्र, वैश्विक भलाई के लिए एक शक्ति होगा : जयशंकर
  • विदेश मंत्री ने मंगलवार को भारत को 'विश्‍वमित्र' घोषित किया
  • दुनिया का बताया मित्र
  • सत्ता संरचना को चुनौती और दक्षिण को आवाज

डिजिटल डेस्क, संयुक्त राष्ट्र। भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने मंगलवार को भारत को 'विश्‍वमित्र' घोषित किया, जो दुनिया का मित्र है, जो पुल बनाने वाला होगा, लेकिन सत्ता संरचना को भी चुनौती देगा और दक्षिण को आवाज देगा, जैसा कि यह अपने अधिकार का दावा करता है।

महासभा की उच्चस्तरीय बैठक में उन्होंने कहा, "जब हम एक अग्रणी शक्ति बनने की आकांक्षा रखते हैं, तो यह आत्म-प्रशंसा के लिए नहीं है, बल्कि अधिक जिम्मेदारी लेने और अधिक योगदान देने के लिए है।" उन्होंने कहा, "सभी देश राष्ट्रीय हितों का पालन करते हैं (लेकिन) हमने, भारत में, इसे कभी भी वैश्विक भलाई के साथ विरोधाभास के रूप में नहीं देखा है।"

भारत की भूमिका को रेखांकित करते हुए उन्होंने कहा, "गुटनिरपेक्षता के युग से हम अब विश्‍वमित्र, दुनिया के मित्र के रूप में विकसित हो गए हैं। यह राष्ट्रों की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ जुड़ने और जब आवश्यक हो, हितों में सामंजस्य स्थापित करने की हमारी क्षमता में परिलक्षित होता है।"

उन्होंने कहा, ”भारत की अध्यक्षता में नई दिल्ली जी20 शिखर सम्मेलन "इस बात की पुष्टि करता है कि कूटनीति और बातचीत ही एकमात्र प्रभावी समाधान हैं। अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था विविध है। और हमें मतभेदों को नहीं तो मतभेदों को भी पूरा करना चाहिए। वे दिन जब कुछ राष्ट्र एजेंडा तय करते हैं और दूसरों से अपेक्षा करते हैं लाइन में लगना ख़त्म हो गया है।”

उन्होंने कहा, "एक विश्‍व, एक परिवार, एक भविष्य' की हमारी दृष्टि केवल कुछ लोगों के संकीर्ण हितों पर नहीं, बल्कि कई लोगों की प्रमुख चिंताओं पर ध्यान केंद्रित करने की थी।" उन्होंने जोर देकर कहा कि नई दिल्ली जी20 शिखर सम्मेलन के नतीजे, जो वैश्विक वित्तीय व्यवस्था के विकास और पुनर्गठन को सामने लाए, "निश्चित रूप से आने वाले वर्षों में इसकी प्रतिध्वनि होगी।"

अपने देश के भविष्य के बारे में जयशंकर ने कहा : "आधुनिकता को अपनाने वाली एक सभ्यतागत राजनीति के रूप में हम परंपरा और प्रौद्योगिकी दोनों को समान रूप से आत्मविश्‍वास से मेज पर लाते हैं। यह वह संलयन है जो आज इंडिया अर्थात भारत को परिभाषित करता है।"

"भारत एक चौथाई सदी के 'अमृत काल' में प्रवेश कर चुका है, जहां अधिक प्रगति और परिवर्तन हमारा इंतजार कर रहा है।" उन्होंने कहा, "जब हमारा चंद्रयान 3 चंद्रमा पर उतरा तो दुनिया ने आने वाले समय की झलक देखी।"

बहुध्रुवीय दुनिया के उभरने पर जयशंकर ने मौजूदा वैश्विक शक्ति संरचना को चुनौती दी : "वे दिन जब कुछ राष्ट्र एजेंडा तय करते थे और दूसरों से उनके अनुरूप होने की उम्मीद करते थे, वे दिन अब खत्म हो गए हैं।

"यह अभी भी कुछ राष्ट्र हैं जो एजेंडा को आकार देते हैं और नियमों को परिभाषित करना चाहते हैं। यह अनिश्चित काल तक नहीं चल सकता है, न ही इसे चुनौती दी जा सकती है। एक बार जब हम सभी इस पर ध्यान देंगे तो एक निष्पक्ष, न्यायसंगत और लोकतांत्रिक व्यवस्था निश्चित रूप से सामने आएगी।" उन्होंने कहा कि इससे बाहर निकलने का रास्ता सामान्य आधार ढूंढना है, जैसा कि जी20 शिखर सम्मेलन में प्रदर्शित किया गया था, जहां भारत ने आम सहमति बनाई थी।

जयशंकर ने कहा, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शब्दों में यह विभाजन को पाटने, बाधाओं को खत्म करने और सहयोग के बीज बोने के लिए था, जो एक ऐसी दुनिया का पोषण करता है, जहां एकता कलह पर हावी होती है और जहां साझा भाग्य अलगाव को ग्रहण करता है।"

उन्होंने कहा, "दूसरों की बात सुनने और दृष्टिकोण का सम्मान करने के लिए सामान्य आधार ढूंढना अनिवार्य है।" "यह कमजोरी नहीं है, यह सहयोग का मूल है। तभी वैश्विक मुद्दों पर सामूहिक प्रयास सफल हो सकते हैं।"

उन्होंने कहा, भारत की विदेश नीति का गुटनिरपेक्षता से विश्व मित्र तक का विकास "विभिन्न देशों के साथ जुड़ने और जब आवश्यक हो, हितों में सामंजस्य स्थापित करने की हमारी क्षमता में परिलक्षित होता है।"

उन्होंने ब्रिक्स का उदाहरण दिया, जहां भारत रूस और चीन के साथ खड़ा है, और केंद्र में अमेरिका के साथ बहुराष्ट्रीय व्यवस्था है। विश्व मित्र नीति "क्वाड के तेजी से विकास में दिखाई देती है, एक तंत्र जो आज इंडो-पैसिफिक (भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया) के लिए बहुत प्रासंगिक है।" उन्होंने कहा, "यह स्वतंत्र विचारधारा वाले देशों के समूह ब्रिक्स के विस्तार या वास्तव में I2U2 (भारत, इज़राइल, अमेरिका और यूएई के) संयोजन के उद्भव में भी समान रूप से स्पष्ट है।"

"हाल ही में, हमने भारत-मध्य पूर्व-यूरोप, आर्थिक गलियारे के निर्माण की मेजबानी की" जिसकी घोषणा प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने जी20 शिखर सम्मेलन में की थी।" उन्होंने कहा, "विशिष्ट डोमेन पर खुले दिमाग से काम करने की यह इच्छा अब उभरती बहुध्रुवीय व्यवस्था की एक परिभाषित विशेषता है।"

जयशंकर ने किसी भी देश का नाम लेकर उल्लेख नहीं किया, हालांकि पश्चिम की सामान्य आलोचनाएं थीं और एक सुरक्षित, गैर-आधिपत्यवादी इंडो-पैसिफिक के लिए क्वाड के साथ भारत की प्रतिबद्धता का चीन को संकेत था। न ही उन्होंने यूक्रेन पर रूस के आक्रमण को संबोधित किया, जहां भारत मॉस्को के साथ अपने ऐतिहासिक संबंधों और भू-राजनीतिक और आर्थिक हितों के आधार पर पश्चिम के साथ अपने बढ़ते संबंधों के बीच असहज रूप से फंस गया है।

उन्होंने कहा कि आतंकवाद पर, जहां पाकिस्तान और कुछ अन्य देश दोहरे मानदंड अपनाते हैं, राजनीतिक सुविधा को "आतंकवाद, उग्रवाद और हिंसा पर प्रतिक्रिया" निर्धारित नहीं करनी चाहिए।

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   27 Sep 2023 3:48 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story