उत्तराखंड: अब बेटों के जन्म पर भी मिलेगी 'महालक्ष्मी किट', जल्द शुरू होगी योजना

अब बेटों के जन्म पर भी मिलेगी महालक्ष्मी किट, जल्द शुरू होगी योजना
  • प्रदेश की महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास मंत्री रेखा आर्या ने एक कार्यक्रम में शिरकत की
  • उन्होंने गर्भवतियों की गोद भराई कराई और कुपोषित महिलाओं को पोषण किट वितरित किया
  • लाभान्वित महिलाओं को मुख्यमंत्री महालक्ष्मी किट भी वितरित किए

डिजिटल डेस्क, देहरादून। प्रदेश की महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास मंत्री रेखा आर्या ने यमुना कॉलोनी के ऑफिसर्स क्लब में राष्ट्रीय पोषण माह के अंतर्गत आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत की।

इस दौरान मंत्री रेखा आर्या ने गर्भवतियों की गोद भराई कराई और कुपोषित महिलाओं को पोषण किट वितरित किया। साथ ही लाभान्वित महिलाओं को मुख्यमंत्री महालक्ष्मी किट भी वितरित किए।

विभागीय मंत्री ने कहा कि गर्भवती महिलाओं को सहयोग देने और बेटी के जन्म को सकारात्मक बनाने के लिए महालक्ष्मी किट शुरू की गई है। 'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' के समान महालक्ष्मी किट और नंदा गौरा योजना लिंग अनुपात बेटियों/महिलाओं के हित में करने का प्रयास है।

उन्होंने कहा कि मुझे यह बताते हुए भी बेहद खुशी है कि आने वाले समय में बेटी होने पर दी जाने वाली महालक्ष्मी किट, बेटा होने पर भी महिला को दिया जाएगा। इसकी शुरुआत जल्द की जाएगी।

उन्होंने कहा कि इस वर्ष का राष्ट्रीय पोषण माह का विषय 'सुपोषित भारत, साक्षर भारत, सशक्त भारत' है। पोषण माह के तहत स्तनपान, पूरक आहार, स्वस्थ बालक स्पर्धा, 'पोषण भी, पढ़ाई भी', 'मेरी माटी, मेरा देश', मिशन लाइफ माध्यम से पोषण में सुधार, आयुर्वेद के माध्यम से स्वस्थ जीवन इत्यादि कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि प्रदेश के आंगनवाड़ी केंद्रों में भी सामुदायिक आधारित गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। इनमें गोद भराई, अन्नप्राशन शामिल हैं। राष्ट्रीय पोषण माह में आगंनवाड़ी कार्यकर्ता पोषण अभियान भी चलाएंगी। इसका मुख्य उद्देश्य कुपोषित बच्चों की पहचान करना है।

इसके साथ-साथ आंगनवाड़ी बहनें घर-घर जाकर भी सभी लोगों को कुपोषण से बचने के उपाय के बारे में जागरूक कर रही हैं। यह पोषण माह 1 अक्तूबर तक जारी रहेगा, जिसके तहत विभिन्न क्रियाकलाप होंगे।

कार्यक्रम में निदेशक प्रशांत आर्य, उपनिदेशक विक्रम सिंह, मुख्य परिवीक्षा अधिकारी मोहित चौधरी, जीडीपीओ जितेंद्र कुमार , सीडीपीओ मुख्यालय तरुणा चमोला, पार्षद सुमित्रा ध्यानी सहित विभागीय अधिकारीगण भी उपस्थित रहे।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   13 Sep 2023 10:14 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story